Move to Jagran APP

श्रीलंका को हराकर आस्ट्रेलिया बना चैंपियन

बल्लेबाजों के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद तेज गेंदबाज क्लिंट मैक्के [5/28] की अगुवाई में धारदार गेंदबाजी के दम पर आस्ट्रेलिया ने बेस्ट आफ थ्री फाइनल के तीसरे मुकाबले में श्रीलंका को 16 रनों से हराकर सीबी त्रिकोणीय वनडे सीरीज पर कब्जा जमा लिया है। उपल थरंगा [77] की साहसिक पारी भी श्रीलंका को जीत दिलाने में नाकाम रही। हार के बावजूद श्रीलंका का फाइनल तक पहुंचना इस मायने में खास रहा कि खिलाड़ी बिना किसी भुगतान के खेले।

By Edited By: Published: Thu, 08 Mar 2012 04:55 PM (IST)Updated: Thu, 08 Mar 2012 04:55 PM (IST)

एडिलेड। बल्लेबाजों के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद तेज गेंदबाज क्लिंट मैक्के [5/28] की अगुवाई में धारदार गेंदबाजी के दम पर आस्ट्रेलिया ने बेस्ट आफ थ्री फाइनल के तीसरे मुकाबले में श्रीलंका को 16 रनों से हराकर सीबी त्रिकोणीय वनडे सीरीज पर कब्जा जमा लिया है। उपल थरंगा [77] की साहसिक पारी भी श्रीलंका को जीत दिलाने में नाकाम रही। हार के बावजूद श्रीलंका का फाइनल तक पहुंचना इस मायने में खास रहा कि खिलाड़ी बिना किसी भुगतान के खेले।

loksabha election banner

तीसरे फाइनल में मेजबान टीम एक समय एक विकेट पर 115 रन बनाकर मजबूत स्थिति में दिख रही थी लेकिन मध्यक्रम के ढहने के कारण टीम ने 49.3 ओवर में 231 रनों पर ही अपने सभी विकेट गंवा दिए। ब्रेट ली [32] और क्लिंट मैक्के [28] अगर आठवें विकेट के लिए बहुमूल्य 40 रन नहीं जोड़ते तो टीम की हालत और खराब हो सकती थी। श्रीलंका के सभी गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया। स्पिनर रंगना हेराथ ने 36 और तेज गेंदबाज फरवीज माहरुफ ने 40 रन देकर तीन तीन विकेट चटकाकर आस्ट्रेलियाई पारी को समेटने में अहम भूमिका निभाई। जवाब में श्रीलंका की भी शुरुआत अच्छी नहीं हुई लेकिन थरंगा ने शानदार बल्लेबाजी कर चुनौती को कायम रखा लेकिन टीम 48.5 ओवर में 215 रन बनाकर आउट हो गई। थरंगा ने 122 गेंदों में 71 रनों [3 चौका व 1 छक्का] की पारी खेली। आस्ट्रेलिया की तरफ से क्लिंट मैक्के के अलावा ब्रेट ली तीन और कप्तान शेन वाटसन ने दो विकेट झटके। बेस्ट आफ थ्री का पहला फाइनल आस्ट्रेलिया ने और दूसरा श्रीलंका ने जीता था।

गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद बारी बल्लेबाजों की थी लेकिन खराब शाट खेलने के चक्कर में श्रीलंका ने 10 ओवर के अंदर ही अपने चार बल्लेबाजों को खो दिया। पिछले मैच के शतकवीर तिलकरत्ने दिलशान [8] अपना करिश्मा आज जारी नहीं रख सके और ब्रेट ली की गेंद पर डेविड हसी को कैच थमाकर तीसरे ओवर में चलते बने। इसके बाद कुमार संगकारा [19] ने आते ही तीन चौका लगाकर आतिशी शुरुआत की लेकिन मात्र नौ गेंद खेलकर आउट हो गए। वह ली के दूसरे शिकार बने। क्लिंट मैक्के ने अपने लगातार दो ओवर में दिनेश चंडीमल [5] और कप्तान महेला जयवर्धने [15] को आउट कर श्रीलंकाई खेमे में हलचल मचा दी। लेकिन 53 रन पर चार विकेट गंवाने के बाद श्रीलंका को लाहिरू थिरिमने और उपल थरंगा ने पांचवें विकेट के लिए 60 रनों की बेहद उपयोगी साझेदारी कर टीम को लक्ष्य के पास ले जार रहे थे कि शेन वाटसन ने थिरिमने को डेविड वार्नर के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ दिया। थिरिमने ने 57 गेंदों में एक चौके की मदद से 30 रन बनाए। पहले फाइनल में पुछल्लों के साथ शानदार बल्लेबाजी करने वाले थरंगा ने एक बार फिर सधी हुई बल्लेबाजी करते हुए टीम की उम्मीदों को जीवंत रखा। अपनी साहसिक पारी खेलते हुए थरंगा ने करियर का 24वां और सीरीज में दूसरा पचासा पूरा किया। थरंगा ने नुवान कुलाशेखरा [15] और फरवीज माहरुफ [नाबाद 18े] के साथ का बढि़या फायदा उठाया लेकिन यह प्रयास भी नाकाफी रहा।

इससे पहले श्रीलंका ने टास जीतकर आस्ट्रेलिया को पहले बल्लेबाजी करने का न्यौता दिया। मैथ्यू वाडे [49] और डेविड वार्नर [48] की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 14 ओवर में भीतर 75 रन जोड़कर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। पिछले दो मैचों में शतक जड़ने वाले वार्नर ने आक्रामक अंदाज में 45 गेंद में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 48 रन बनाए लेकिन वह महारूफ की गेंद पर विकेटकीपर कुमार संगकारा को कैच दे बैठे।वेड ने इसके बाद कप्तान शेन वाटसन [19] के साथ तेजी से 40 रन जोड़े। वाटसन हालांकि तिलकरत्ने दिलशान की गेंद को उठाकर मारने की कोशिश में डीप मिडविकेट पर हेराथ को कैच दे बैठे। वाटसन के आउट होने के बाद दिलशान, फरवीज माहरूफ और हेराथ ने धीमी पिच पर अपनी गेंदबाजी विविधता से मेजबान टीम के बल्लेबाजों की नाक में दम कर दिया जिससे आस्ट्रेलिया ने लगभग 15 ओवर में सिर्फ 58 रन जोड़कर पांच विकेट गंवाए। वाटसन के आउट होने के बाद माइक हसी [1] भी अगले ओवर में दिलशान के सटीक निशाने का शिकार बनकर पवेलियन लौटे। दो ओवर बाद वाडे भी हेराथ की गेंद को कट करने की कोशिश में विकेट के पीछे लपके गए। उन्होंने 74 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके मारे। हेराथ ने इसके बाद पीटर फोरेस्ट [3] को बोल्ड किया। माहरुफ ने डेविड हसी [19] को पगबाधा आउट करके आस्ट्रेलिया को छठा झटका दिया लेकिन टीवी रीप्ले में अंपायर असद राउफ का यह फैसला संदिग्ध लगा। डैनियल क्रिस्टियन [19] ने हेराथ पर दो चौके मारे लेकिन वह महारूफ की धीमी गेंद पर चूक गए और कप्तान महेला जयवर्धने को मिड आफ पर आसान कैच दे बैठे। ली और मैक्के ने इसके बाद टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया। हेराथ ने मैक्के को आउट करके आस्ट्रेलिया का स्कोर आठ विकेट पर 217 रन किया। नुवान कुलशेखरा ने पारी के अंतिम ओवर में लगातार दो गेंदों पर ली और नाथन ल्योन [0] को बोल्ड करके मेजबान टीम की पारी का अंत किया। श्रीलंका के लिए हालांकि एकमात्र निराशाजनक पहलू स्टार गेंदबाज लसिथ मलिंगा की गेंदबाजी रही जिन्होंने 10 ओवर में 69 खर्च कर दिए जबकि उन्हें एक भी विकेट नहीं मिला।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.