Move to Jagran APP

Aus vs NZ: नाथन लियोन के पंजे में फंसे न्यूजीलैंड के बल्लेबाज, ऑस्ट्रेलिया मजबूत स्थिति में

Aus vs NZ ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड पर 243 रन की बढ़त हासिल कर ली और उसकी निगाहें सीरीज में क्लीन स्वीप करने पर लगी हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 05 Jan 2020 09:34 PM (IST)Updated: Sun, 05 Jan 2020 09:34 PM (IST)
Aus vs NZ: नाथन लियोन के पंजे में फंसे न्यूजीलैंड के बल्लेबाज, ऑस्ट्रेलिया मजबूत स्थिति में
Aus vs NZ: नाथन लियोन के पंजे में फंसे न्यूजीलैंड के बल्लेबाज, ऑस्ट्रेलिया मजबूत स्थिति में

सिडनी, एएफपी। ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन रविवार को न्यूजीलैंड पर 243 रन की बढ़त हासिल कर ली और उसकी निगाहें सीरीज में क्लीन स्वीप करने पर लगी हैं। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने न्यूजीलैंड को पहली पारी में 251 रन पर समेटकर 203 रन की बढ़त हासिल की और इस बढ़त को बढ़ाने के लिए उसने न्यूजीलैंड को फॉलोऑन नहीं खिलाकर अपनी दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने का फैसला किया। टेस्ट में अभी दो दिन बचे हैं। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक मेजबान टीम ने बिना विकेट गंवाए 40 रन बना लिए थे। डेविड वार्नर 23 और जो ब‌र्न्स 16 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं।

loksabha election banner

उम्मीद है कि चौथे दिन ऑस्ट्रेलियाई टीम थोड़ी देर बल्लेबाजी करने के बाद न्यूजीलैंड को बड़ा लक्ष्य देगी। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई करते हुए ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने 68 रन देकर पांच विकेट हासिल किए। न्यूजीलैंड के लिए टेस्ट में पदार्पण करने वाले ग्लेन फिलिप्स 52 रन की पारी खेलकर शीर्ष स्कोरर रहे।

दिन का खेल खत्म होने के बाद 385 टेस्ट विकेट हासिल कर चुके लियोन ने कहा, 'हम यहां बहुत अच्छी स्थिति में हैं। सुबह बहुत काम करना है और हमें देखना होगा कि हम कितनी बढ़त हासिल करना चाहते हैं। यहां अपने घरेलू दर्शकों के सामने खेलना, अपने परिवार के सामने खेलना और दोस्तों के सामने खेलना खास है। ऑनर बोर्ड पर नाम होना अच्छा है।'

फिलिप्स कवर के तौर पर टेस्ट की पूर्व संध्या पर ही यहां पहुंचे थे, क्योंकि कई खिलाड़ी बुखार की चपेट में आग गए थे। ऑस्ट्रेलियाई क्षेत्ररक्षकों ने दो बार उनका कैच छोड़ा, जबकि एक बार नो बॉल पर वह कैच आउट होने से बचे। फिलिप्स जब दो और 17 रन पर थे तब लियोन ने अपनी गेंदबाजी पर कैच लपकने के दो मौके गंवा दिए। जब यह बल्लेबाज 28 रन पर था, तब ट्रेविस हेड ने डीप मिडविकेट पर उनका कैच लपका, लेकिन पाया गया कि जेम्स पैटिनसन का पैर लाइन से आगे चला गया और यह नो बॉल हो गई। फिलिप्स ने इस तरह पैट कमिंस की गेंद पर पुल शॉट लगाकर पदार्पण टेस्ट में अर्धशतक पूरा किया, लेकिन दो गेंद के बाद कमिंस ने उनके ऑफ स्टंप उखाड़ दिए।

लियोन ने फिर विल समरविले और नील वैगनर को शून्य पर बोल्ड किया। तेज गेंदबाज मैट हेनरी अपने अंगूठे में फ्रैक्चर के बावजूद बल्लेबाजी के लिए उतरे। उन्होंने मिशेल स्टार्क की गेंदों को अच्छी तरह खेला, लेकिन वह लियोन की गेंद पर आउट हो गए और न्यूजीलैंड की पहली पारी समाप्त हो गई।

इससे पहले न्यूजीलैंड ने सुबह बिना किसी नुकसान के 63 रन से खेलना शुरू किया था। दूसरे सत्र में टीम ने तीन विकेट गंवा दिए। अनुभवी रॉस टेलर भोजनकाल के बाद दूसरे ओवर में 22 रन के निजी स्कोर पर कमिंस की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। टेलर इस तरह स्टीफन फ्लेमिंग (7172 रन) के बाद न्यूजीलैंड के लिए टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बनने से 20 रन पीछे हैं।

विकेटकीपर बीजे वाटलिंग 30 गेंद में नौ रन बनाने के बाद स्टार्क की एक बाहर जाती गेंद को अपने विकेटों पर खेलकर बोल्ड हुए जिससे कीवी टीम पर दबाव बढ़ गया। कोलिन डि ग्रैंडहोम (20) दूसरा रन लेने के प्रयास में रन आउट हुए। लियोन ने सुबह के सत्र में मेलबर्न टेस्ट के शतकवीर टॉम ब्लंडेल (34) और जीत रावल (31) के अहम विकेट चटकाए। टाम लाथम अपने अर्धशतक से महज एक रन से चूक गए।

ऑस्ट्रेलियाई जंगल में आग लगी है जिसमें कम से कम 24 लोगों ने जान गंवा दी है। धुएं के कारण हवा की गुणवत्ता और दृश्यता प्रभावित होगी, जिससे अंपायर के फैसले के बाद खेल निलंबित किया जा सकता है। लेकिन, अभी तक मैदान के ऊपर आसमान साफ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.