पर्थ, एएफपी। मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले डे-नाइट टेस्ट में शिकंजा कस लिया है। तीसरे दिन ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने टीम को जोस हेजलवुड की कमी नहीं खेलने दी और मेहमान टीम को पहली पारी में 55.2 ओवर में सिर्फ 166 रनों पर समेट दिया। पहली पारी में 250 रनों की बढ़त के बाद गर्मी और एक नियमित गेंदबाज की कमी को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया ने मेहमान टीम को फॉलोऑन नहीं दिया।

तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक ऑस्ट्रेलिया ने 57 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 167 रन बना लिए हैं। अब मेजबान टीम की कुल बढ़त 417 रनों की हो चुकी है जबकि उसके चार विकेट अभी शेष हैं। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक पैट कमिंस एक जबकि मैथ्यू वेड आठ रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे।

दूसरी पारी के दौरान ओपनर डेविड वार्नर अपने अंदाज के विपरीत धीमे खेले। वार्नर और ब‌र्न्स ने पहले विकेट के लिए 44 रन जोड़े। इसके बाद ब‌र्न्स और मार्नस लाबुशाने के बीच दूसरे विकेट के लिए 87 रनों की भागीदारी हुई। फॉर्म में चल रहे लाबुशाने जब चार रनों के निजी स्कोर पर थे तो उन्हें जीवनदान मिला। इसका फायदा उठाते हुए उन्होंने अर्धशतक बनाया। एक समय ऑस्ट्रेलिया का स्कोर एक विकेट पर 131 रन था, लेकिन इसके बाद 29 रनों के भीतर टीम ने पांच विकेट गंवा दिए।

डार को लगी चोट : कीवी स्पिनर मिशेल सेंटनर दिन में कोई विकेट नहीं ले सके, लेकिन दिनभर चर्चा में रहे। वे अंपायर अलीम डार से ऐसे टकराए कि उन्हें घुटने में चोट लग गई। वे करियर के 129वें टेस्ट में अंपायरिंग कर रहे हैं। डार मैदान पर ही कुछ देर लेटे रहे और उपचार कराया। इसके बाद फिर अपनी जिम्मेदारी संभाली। पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ का बल्ला खामोश रहा। 16 के निजी स्कोर पर वैगनर की शॉर्ट गेंद जीत रावल के हाथों में खेल गए। 71 टेस्ट मैचों के अपने करियर में पहली बार स्मिथ लगातार तीन मैचों में कोई अर्धशतक भी नहीं बना सके हैं। ट्रेविस हेड और कप्तान टिम पेन ने भी निराश किया।

सस्ते में सिमटी कीवी टीम : इससे पहले सुबह मेहमान टीम ने पांच विकेट पर 109 रनों से आगे पारी बढ़ाई। केवल रॉस टेलर (80) ही मेजबान गेंदबाजों का सामना कर सके। नाथन लियोन की गेंद के टर्न को टेलर समझ नहीं सके और गेंद बल्ले का किनारा लेते हुए स्मिथ के सुरक्षित हाथों में समा गई। कोलिन डि ग्रैंडहोम को स्टार्क की गेंद पर स्मिथ के खूबसूरत कैच ने पवेलियन की राह दिखाई।

हेजलवुड पहले टेस्ट से बाहर : ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज जोस हेजलवुड मांसपेशियों में खिंचाव के कारण पहले टेस्ट से बाहर हो गए हैं। आइसीसी ने अपने बयान में इसकी घोषणा की। उन्हें दूसरे दिन के खेल के दौरान चोट लगी थी। मैच में वे सिर्फ आठ गेंद फेंक सके थे।

Aus-vs-Ind

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021