Move to Jagran APP

ऑकलैंड टेस्ट: न्यूजीलैंड को जीत के लिए चाहिए 9 विकेट, भारत को 320 रन

इडेन पार्क पर भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट का तीसरा दिन काफी रोमांचक रहा। भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में आज जहां सुबह बचे हुए 6 विकेट गंवाते हुए सिमटने से पहले 202 रन बनाए, वहीं भारतीय गेंदबाजों ने सभी को हैरान करते हुए न्यूजीलैंड को दूसरी पारी में 105 रन के अंदर समेट दिया। कीवी टीम ने अपनी पहली पारी के

By Edited By: Published: Sat, 08 Feb 2014 11:52 AM (IST)Updated: Sat, 08 Feb 2014 11:53 AM (IST)
ऑकलैंड टेस्ट: न्यूजीलैंड को जीत के लिए चाहिए 9 विकेट, भारत को 320 रन

ऑकलैंड। इडेन पार्क पर भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट का तीसरा दिन काफी रोमांचक रहा। भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में आज जहां सुबह बचे हुए 6 विकेट गंवाते हुए सिमटने से पहले 202 रन बनाए, वहीं भारतीय गेंदबाजों ने सभी को हैरान करते हुए न्यूजीलैंड को दूसरी पारी में 105 रन के अंदर समेट दिया। कीवी टीम ने अपनी पहली पारी के आधार पर भारत के सामने अब 407 रनों का लक्ष्य रखा है, जिसके जवाब में भारतीय टीम ने आज दिन का खेल खत्म होने से पहले मुरली विजय के रूप में एक विकेट गंवा दिया है। भारत 87 रन बना चुका है और पिच पर शिखर धवन (नाबाद 49) और चेतेश्वर पुजारा (नाबाद 22) टिके हुए हैं। भारत को अब भी जीत के लिए 320 रनों की जरूरत है जबकि कीवी टीम को दो दिन के अंदर भारत के 9 विकेट गिराने होंगे।

loksabha election banner

तीसरे दिन की शुरआत में भारत ने 4 विकेट के नुकसान पर दूसरे दिन के अंत तक बनाए 130 के स्कोर से शुरुआत की लेकिन 72 रनों के अंदर कीवी गेंदबाजों ने सुबह बाकी बचे 6 विकेट चटका दिए। भारत के पहली पारी में बनाए 202 के स्कोर में सर्वाधिक योगदान रोहित शर्मा का रहा जिन्होंने 72 रन बनाए। रवींद्र जडेजा ने अंत में 44 गेंदों पर धुआंधार नाबाद 30 रन बनाए। जबकि न्यूजीलैंड की तरफ से वैगनर ने 64 रन देते हुए सर्वाधिक 4 विकेट चटकाए। टिम साउथी और ट्रेंट बोल्ट को 3-3 विकेट हासिल हुए।

इस मैच के स्कोरकार्ड के लिए यहां क्लिक करें

इसके बाद दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी कीवी टीम का लक्ष्य अपनी बढ़त को ज्यादा से ज्यादा आगे ले जाना था लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने अपना जलवा दिखाते हुए काफी हद तक उनको बैकफुट पर ढकेल दिया। नौ ओवर के अंदर-अंदर भारतीय गेंदबाजों ने 15 के कुल स्कोर पर कीवी टीम के चार टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया। फुल्टन (5), रदरफोर्ड (0), विलियम्सन (3) और मैकुलम (1) के रूप में ये चार विकेट सस्ते में गिरे। इसके बाद भी विकेटों का पतझड़ रुका नहीं और भारतीय गेंदबाजों ने एक समय 80 रन के अंदर कीवी टीम को चौंकाते हुए उनके नौ खिलाड़ियों को पवेलियन भेज दिया था। कीवी टीम 100 रन के अंदर सिमट जाती लेकिन अंत में पुछल्ले बल्लेबाजों के कुछ शॉट्स के दम पर कीवी टीम किसी तरह 105 के स्कोर तक पहुंच गई। कीवी टीम की तरफ से रॉस टेलर (41) का सर्वाधिक रनों का योगदान रहा। भारतीय गेंदबाजों में इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी ने 3-3 विकेट हासिल किए जबकि जहीर खान ने 2 और रवींद्र जडेजा ने 1 विकेट हासिल किया।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

भारत के सामने अब 407 रनों का लक्ष्य है। इस लक्ष्य का पीछा करने उतरे टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने कोशिश तो बहुत की, कि वो आज बिना कोई विकेट गंवाए पवेलियन लौटें लेकिन भारतीय की दूसरी पारी के आठवें ओवर में 36 के कुल स्कोर पर मुरली विजय 13 रन बनाकर साउथी की गेंद पर कीपर वाटलिंग के हाथों कैच हो गए। भारत को पहला झटका लग चुका था और अब चेतेश्वर पुजारा और शिखर धवन के ऊपर टिक कर खेलने की जिम्मेदारी थी जिसे उन्होंने बखूबी निभाया भी। दोनों बल्लेबाजों ने अगले 17 ओवर संयम से खेला और दिन के अंत तक अपना विकेट कीवी गेंदबाजों को नहीं दिया। शिखर धवन 49 रन पर नाबाद हैं, जबकि चेतेश्वर पुजारा 22 रन बनाकर टिके हुए हैं। भारत अब भी लक्ष्य से 320 रन पीछे है और पूरे दो दिन का समय अब भी बाकी है। नतीजा निश्चित नजर आ रहा है। देखना दिलचस्प होगा कि क्या टीम इंडिया यहां एक जानदार जीत हासिल करके आलोचकों को करारा जवाब देती है या फिर अगले नौ विकेट हासिल करके मेजबान कीवी टीम टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल करती है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.