Move to Jagran APP

आइसीसी टेस्ट रैंकिंग के टॉप-10 में अश्विन, पुजारा और कोहली

बेशक भारतीय क्रिकेट टीम ने पिछले तीन महीनों में एक भी टेस्ट मैच अब तक ना खेला हो लेकिन इससे रविचंद्रन अश्विन की आइसीसी रैंकिंग पर कोई असर नहीं पड़ा। अश्विन ने टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में अपना आठवां स्थान बरकरार रखा है। जबकि बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में चेतेश्वर पुजारा सातवें स्थान पर रहे वहीं, विराट कोहली 10वें पायदा

By Edited By: Published: Fri, 13 Jun 2014 02:05 PM (IST)Updated: Fri, 13 Jun 2014 02:33 PM (IST)

दुबई। बेशक भारतीय क्रिकेट टीम ने पिछले तीन महीनों में एक भी टेस्ट मैच अब तक ना खेला हो लेकिन इससे रविचंद्रन अश्विन की आइसीसी रैंकिंग पर कोई असर नहीं पड़ा। अश्विन ने टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में अपना आठवां स्थान बरकरार रखा है। जबकि बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में चेतेश्वर पुजारा सातवें स्थान पर रहे वहीं, विराट कोहली 10वें पायदान पर रहे। ताजा टेस्ट टीम रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया शीर्ष पर है जबकि उनके बाद दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और पाकिस्तान का नंबर आता है, वहीं भारत इस सूची में पांचवें स्थान पर है।

loksabha election banner

अपने टेस्ट क्रिकेट करियर के 19 मैचों में 104 विकेट हासिल करने वाले रविचंद्रन अश्विन ने गेंदबाजों की रैंकिंग में आठवां स्थान बरकरार रखने में सफलता हासिल की जबकि टेस्ट में 788 रन बनाकर वह ऑलराउंडरों की सूची में भी दक्षिण अफ्रीका के वर्नोन फिलेंडर से थोड़ा ही पीछे हैं। टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में सौराष्ट्र के भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने तीन पायदानों की छलांग लगाते हुए सातवें पायदान पर अपनी जगह पक्की की है। इसके अलावा भारतीय टीम के सबसे इन फॉर्म बल्लेबाज विराट कोहली भी टेस्ट बल्लेबाजों की सूची में टॉप-10 में जगह बनाने में सफल रहे और उन्हें 10वां स्थान हासिल हुआ।

उधर, वेस्टइंडीज के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट मैच में कुल छह विकेट लेने वाले कीवी पेसर टिम साउथी ने तीन पायदानों की छलांग लगाई और टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में वह पांचवें स्थान पर हैं। इसके अलावा साउथी जिन्होंने 32 टेस्ट मैचों के अपने करियर में अब तक 118 विकेट हासिल किए हैं व 879 रन बनाए हैं, वह ऑलराउंडरों की रैंकिंग में भी एक स्थान के फायदे के साथ सातवें स्थान पर रहे। 2008 के अंडर-19 विश्व कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहने वाले साउथी आज की तारीख में अपने देश के शीर्ष गेंदबाज हैं। वहीं, वेस्टइंडीज के खिलाफ महज एक विकेट लेने वाले साउथी के हमवतन गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट को टेस्ट रैंकिंग में दो स्थान का नुकसान हुआ है और अब वह 9वें पायदान पर खिसक गए हैं।

किंग्सटन टेस्ट के दम पर वेस्टइंडीज के तीन गेंदबाजों को टेस्ट रैंकिंग में जगह हासिल करने व वापसी करने में सफलता हासिल हुई है। केमार रोच (15), सुलेमान बेन (35) और जेरोम टेलर (75) रैंकिंग सूची में वापस लौट चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.