Move to Jagran APP

अजिक्य रहाणे और इशांत शर्मा को पहले टेस्ट से बाहर करने के लिए टीम मैनेजमेंट ने खेला था यह बड़ा गेम

भारतीय टीम ने गुरुवार को बांद्रा कुर्ला कांप्लेक्स (बीकेसी) में इंडोर अभ्यास किया था और बीसीसीआइ के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने रहाणे की तस्वीर जारी की थी जिसमें वह चेहरे पर बड़ी मुस्कराहट के साथ बल्लेबाजी अभ्यास कर रहे थे।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 03 Dec 2021 06:55 PM (IST)Updated: Fri, 03 Dec 2021 09:23 PM (IST)
भारतीय मध्यक्रम के बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे (एपी फोटो)

मुंबई, प्रेट्र। भारतीय टेस्ट टीम में लंबे समय से खराब लय से गुजर रहे अजिंक्य रहाणे और इशांत शर्मा को न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच की अंतिम एकादश से सम्मानजनक तरीके से बाहर करने के लिए टीम प्रबंधन ने 'चोट' का सहारा लिया। इस बीच न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन भी कोहनी की चोट के कारण दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए। उनकी जगह पर टाम लाथम ने कप्तानी की।

loksabha election banner

मैच के पहले दिन शुक्रवार को बीसीसीआइ ने आधिकारिक तौर पर घोषणा की कि रहाणे, इशांत और रवींद्र जडेजा विभिन्न प्रकार की चोट के कारण टीम से बाहर रहेंगे। बीसीसीआइ ने बताया कि रहाणे की हैमस्ट्रिंग (मांसपेशियों) में खिंचाव है जो कानपुर में पहले टेस्ट के आखिरी दिन क्षेत्ररक्षण के दौरान आया था। वह पूरी तरह से ठीक नहीं हो सके हैं तो दूसरा टेस्ट नहीं खेलेंगे। कानपुर टेस्ट 29 नवंबर तक खेला गया था और रहाणे दिन के पूरे 90 ओवर तक क्षेत्ररक्षण के लिए मैदान पर थे। हैमस्ट्रिंग की चोट में काफी दर्द होता है और इससे शरीर का लचीलापन प्रभावित होता है। भारतीय टीम ने गुरुवार को बांद्रा कुर्ला कांप्लेक्स (बीकेसी) में इंडोर अभ्यास किया था और बीसीसीआइ के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने रहाणे की तस्वीर जारी की थी जिसमें वह चेहरे पर बड़ी मुस्कराहट के साथ बल्लेबाजी अभ्यास कर रहे थे। इसमें उनके चेहरे पर दर्द जैसा भाव नहीं था। वह शुक्रवार को सुबह क्षेत्ररक्षण अभ्यास करते भी दिखे।

जब एक राज्य की टीम के फिजियो से हैमस्ट्रिंग में खिंचाव के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा, 'हैमस्ट्रिंग खिंचाव चोट के स्तर पर निर्भर करता है और यदि यह पहले स्तर का है तो आपको कम से कम दो सप्ताह के विश्राम की जरूरत होगी। अगर यह दूसरे स्तर का है तो इसके लिए कम से कम चार से छह सप्ताह की जरूरत होगी। इसकी मामूली चोट से बस आराम करके उबरा जा सकता है।' टीम के लिए हालांकि किसी ऐसे खिलाड़ी को बाहर करने का फैसला करना मुश्किल था जिसने पिछले मैच में कप्तानी की हो, ऐसे में उन्हें 80 टेस्ट मैच के अनुभवी खिलाड़ी के लिए किसी सम्मानजनक तरीके को ढूंढना पड़ा।

इशांत के मामले में भी ऐसी ही स्थिति है। कानपुर में पहले टेस्ट के अंतिम दिन उनकी बायें हाथ की छोटी अंगुली में चोट लगी थी। आम तौर पर सीटी स्कैन या एमआरआइ रिपोर्ट तुरंत मिल जाती है और टीम पिछले 72 घंटों से मुंबई में है। इशांत भले ही टीम में अपनी जगह फिर से हासिल कर भी लें, लेकिन क्या वह जसप्रीत बुमराह, मुहम्मद शमी, उमेश यादव, मुहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा और आवेश खान की मौजूदगी में अंतिम एकादश में जगह बना पाएंगे, यह एक बड़ा सवाल है। सबसे बड़ा झटका हालांकि जडेजा का बाहर होना है, जिन्हें बाजू में चोट लगी है। बीसीसीआइ के अनुसार, 'आलराउंडर रवींद्र जडेजा के दायें हाथ में चोट लगी थी। स्कैन के बाद पता चला कि उनके हाथ में सूजन है और उन्हें आराम की सलाह दी गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.