Move to Jagran APP

अफगानिस्तान पहली बार खेलेगा विश्व कप, तय हो गई वर्ल्ड कप 2019 में खेलने वाली दस टीमें

आयरलैंड को पांच विकेट से हराकर अगले साल इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sat, 24 Mar 2018 10:53 AM (IST)Updated: Sat, 24 Mar 2018 03:02 PM (IST)
अफगानिस्तान पहली बार खेलेगा विश्व कप, तय हो गई वर्ल्ड कप 2019 में खेलने वाली दस टीमें

हरारे, जेएनएन। आइसीसी विश्व कप क्वालीफायर-2018 के आखिरी सुपर-6 मैच में अफगानिस्तान ने आयरलैंड को पांच विकेट से हराकर अगले साल इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है। इसके साथ ही विश्व कप में खेलने वाली सारी टीमों के नाम तय हो गए हैं।

loksabha election banner

चौंका देने वाला सफर

अफगानिस्तान का विश्व कप क्वालीफायर में चौंका देने वाला सफर रहा है। ग्रुप दौर में पहले तीन मैच हारकर अफगानिस्तान का घर लौटना पक्का हो गया था, लेकिन नेपाल ने हांगकांग को हराकर अफगानिस्तान को नेट रनरेट के हिसाब से सुपर सिक्स में खेलने का मौका दे दिया। सुपर सिक्स में अफगानिस्तान ने वेस्टइंडीज और यूएई को शिकस्त दी। अफगानिस्तान को आश्चर्यजनक रूप से वापसी का मौका तब मिला, जब गुरुवार को जिंबाब्वे की टीम यूएई से तीन रन से हार गई। इसके बाद शुक्रवार को अफगानिस्तान और आयरलैंड के बीच होने वाले मुकाबले के विजेता को विश्व कप टिकट मिलना तय था।

 

इस तरह विश्व कप में जगह की पक्की

आयरलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान को 209 रनों का लक्ष्य दिया था। लक्ष्य का पीछा करते हुए अफगानिस्तान ने 49.1 ओवर में 213 रन बना लिए और पांच विकेट से जीत हासिल की। अफगानिस्तान की जीत के हीरो अशगर स्टैनिकजई रहे। स्टैनिकजई ने चोटिल होने के बावजूद देश के लिए मैच जिताऊ पारी खेली। स्टैनिकजई के लिए बार-बार फिजियो को मैदान पर आना पड़ रहा था लेकिन उन्होंने बल्लेबाजी जारी रखी। उन्होंने नाबाद 39 रन बनाए।

टीम के दोनों सलामी बल्लेबाज मुहम्मद शहजाद और गुलबादीन नबी ने पहले विकेट के लिए 86 रन जोड़े। दोनों ने अपनी टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। इसी बीच शहजाद ने अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया। हालांकि वह 54 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद रहमत शाह ने नबी का साथ दिया और दोनों ने स्कोर को 100 के पार पहुंचा दिया।

इससे पहले आयरलैंड ने पॉल स्टर्लिग (55), केविन ओ ब्रायन (41), नील ओ ब्रायन (36) की बदौलत 208 रन बनाए। वहीं, अफगानिस्तान की तरफ से राशिद खान ने तीन, दौलत जादरान ने दो और मुहम्मद नबी ने एक विकेट हासिल किया। अफगानिस्तान के अलावा इस टूर्नामेंट से विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने वाली दूसरी टीम वेस्टइंडीज है। इस टृर्नामेंट से दो टीमों को विश्व के लिए क्वालीफाई करना था।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.