Move to Jagran APP

कोच ने अफगानिस्तानी खिलाड़ी को फिक्सिंग के लिए किया था अप्रोच, बोर्ड ने लगाया लंबा बैन

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने घरेलू स्तर के कोच नूर मोहम्मद को 5 साल के लिए बैन कर दिया है क्योंकि इसने एक खिलाड़ी को सपॉट फिक्सिंग के लिए अप्रोच किया था।

By Vikash GaurEdited By: Published: Tue, 08 Sep 2020 11:39 AM (IST)Updated: Tue, 08 Sep 2020 11:39 AM (IST)
कोच ने अफगानिस्तानी खिलाड़ी को फिक्सिंग के लिए किया था अप्रोच, बोर्ड ने लगाया लंबा बैन
कोच ने अफगानिस्तानी खिलाड़ी को फिक्सिंग के लिए किया था अप्रोच, बोर्ड ने लगाया लंबा बैन

काबुल, पीटीआइ। अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (ACB) ने एक बड़ा और अहम फैसला लेते हुए घरेलू क्रिकेट के एक कोच को 5 साल के लिए बैन कर दिया है। एसीबी ने घरेलू स्तर के कोच नूर मोहम्मद ललई को इसलिए बैन किया है, क्योंकि इस शख्स ने अफगानिस्तान की नेशनल क्रिकेट टीम के खिलाड़ी को स्पॉट फिक्सिंग के लिए अप्रोच किया था। नूर मोहम्मद पर लगे स्पॉट फिक्सिंग के लिए अप्रोच करने के आरोपों को सही पाया गया और उन पर बोर्ड ने लंबा बैन लगा दिया है। 

loksabha election banner

नूर मोहम्मद कपिसा प्रोविंस टीम के असिस्टेंट कोच थे, जबकि हमपलाना प्राइवेट क्रिकेट एकेडमी में फुल टाइम कोच थे। उनके इस करतूत के बारे में खुद राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के उस खिलाड़ी ने अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड को सूचित किया था, जिसे नूर मोहम्मद ने स्पॉट फिक्सिंग के लिए अप्रोच किया था। हालांकि, एसीबी ने उस खिलाड़ी का नाम सार्वजनिक नहीं किया है, जिसे नूर मोहम्मद अपने झांसे में लेकर स्पॉट फिक्सिंग कराना चाहता था।

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड यानी एसीबी की ओर से जारी बयान में कहा गया है, "Shpageeza Cricket League (2019) के दौरान ये आरोप नूर मोहम्मद ललई पर लगे थे, जिसमें X खिलाड़ी को इसी टूर्नामेंट के कुछ मैचों में स्पॉट फिक्सिंग के लिए अप्रोच किया था। संहिता के प्रावधानों के तहत इन आरोपों को नूर मोहम्मद ने स्वीकार कर लिया है और एसीबी की एंटी करप्शन यूनिट द्वारा सुनाई गई सजा को भी स्वीकार कर लिया है।  "

एसीबी ने तीन महीने पहले विकेटकीपर बल्लेबाज शफीकुल्लाह शफाक को मैच फिक्सिंग की वजह से 6 साल के लिए बैन किया था। शफाक ने ही कोच नूर मोहम्मद के बारे में बताया था। नूर मोहम्मद को अब एसीबी ने चार अलग-अलग अपराधों का दोषी पाया है। एसीबी ने उस खिलाड़ी की तारीफ की है, जिसने नूर मोहम्मद की करतूत के बारे में बोर्ड को सूचना दी थी। बोर्ड ने कहा है कि खिलाड़ी ने बहादुरी और पेशेवर क्रिकेटर होने का उदाहरण पेश किया है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.