विकास मिश्र, लखनऊ। India vs South Africa 2nd ODI: स्टैंड में लहराता तिरंगा, कैमरा घूमते ही चमकते चेहरे और चौकों-छक्कों पर गूंजती तालियों के साथ आसमान छूता उत्साह, आप समझ ही गए होंगे कि यह टीम इंडिया के किसी क्रिकेट मैच का दृश्य है। जी हां, यह वही दृश्य है जो हम बरसों से देखते और जीते चले आए हैं लेकिन, 15 मार्च को जब टीम इंडिया मैदान में उतरेगी तो यह नजारे नहीं होंगे। किसी क्रिकेट विरोधी ने अगर कभी बिना दर्शकों के क्रिकेट की कल्पना की होगी तो वह भी इस दिन साकार होगी।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाले दूसरे मुकाबले को दर्शक नहीं बल्कि लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम की 50 हजार खाली सीटें देखेंगी। दुनिया भर में महामारी के रूप में फैल चुके खतरनाक कोरोना वायरस के कारण कोलकाता में 18 मार्च को होने वाले तीसरे मैच में भी दर्शकों का प्रवेश पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है। गुरुवार को केंद्रीय खेल मंत्रालय की तरफ से जारी एडवाइजरी के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) ने उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (यूपीसीए) को यह मैच खाली स्टेडियम में कराने का निर्देश दिया है।

क्रिकेट के इतिहास में टीम इंडिया पहली बार कोई अंतरराष्ट्रीय वनडे मुकाबला खेलने लखनऊ आ रही है। यूपीसीए के सचिव युद्धवीर सिंह और इकाना स्पो‌र्ट्स सिटी के एमडी उदय सिन्हा ने बताया कि यहां मैच तो खेला जाएगा लेकिन, स्टेडियम पूरी तरह खाली रहेगा। उदय सिन्हा के मुताबिक, यह निर्णय कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए लिया गया है। हम बीसीसीआइ और सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करेंगे। इस मैच के लिए अब तक 70 फीसद टिकटों की बिक्री हो चुकी है। इस निर्णय के बाद अब सभी टिकटों के पैसे वापस होंगे।

केंद्रीय खेल मंत्रालय ने एडवाइजरी में कहा है कि किसी खेल प्रतियोगिता को यदि स्थगित नहीं किया जा सकता है तो फिर भारी संख्या में दर्शकों के बिना इनका आयोजन किया जाना चाहिए। बीसीसीआइ के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि बोर्ड को खेल मंत्रालय का परामर्श गुरुवार को मिला है। अगर हमें भीड़ जुटाने से बचने की सलाह दी जाती है तो हम इसका पालन करेंगे। महामारी में बदल चुके खतरनाक कोरोना वायरस की वजह से पहले ही दुनिया भर के कई टूर्नामेंट रद या स्थगित किए जा चुके हैं। अब 29 मार्च से होने वाले आइपीएल पर भी खतरे के बादल मंडरा रहे हैं।

इकाना स्पो‌र्ट्स सिटी के एमडी उदय सिन्हा का कहना है कि हमारे लिए दर्शकों की सेहत से बढ़कर मैच नहीं है। भारत और दक्षिण अफ्रीका सीमित प्रारूप में दुनिया की मजबूत टीमों में गिनी जाती हैं। निश्चित रूप से लखनऊ के साथ राज्य भर के दर्शकों को इस महामुकाबले का बेसब्री से इंतजार रहा होगा लेकिन, यह निर्णय खेल प्रेमियों की सेहत को ध्यान में रखकर लिया गया है। अब तक करीब 70 फीसद टिकट बिक चुके हैं। सभी टिकटों के पैसे वापस किये जाएंगे।

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस