नई दिल्ली, प्रेट्र। कोविड 19 महामारी टलने की वजह से कई क्रिकेट सीरीज स्थगित कर दी गई साथ ही साथ IPL 2020 को भी अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया गया। यहीं नहीं इसकी वजह से आने वाली कई क्रिकेट सीरीज पर भी खतरा मंडरा रहा है। ऐसा लग रहा है कि क्रिकेट फिर से शुरू होने में वक्त लग सकता है और शायद इस साल भारतीय क्रिकेट टीम को मैदान पर ज्यादा वक्त बिताने को मिले ऐसी संभावना कम ही है, लेकिन अगला साल यानी 20121 टीम इंडिया के लिए बेहद व्यस्त साबित होगा। अगले साल भारतीय टीम को 15 टेस्ट मैेच खेलने पड़ सकते हैं। आइए जानते हैं टीम इंडिया के लिए कैसा रह सकता है आगे का शेड्यूल। 

इस साल भारत के हिस्से में ज्यादा टेस्ट मैच नहीं हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं और नवंबर व दिसंबर में भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। इसका भी आखिरी टेस्ट मैच अगले साल जनवरी में खेला जाएगा। यानी इस साल भारत के हिस्से में सिर्फ पांच टेस्ट मैच हैं और आगे की सीरीज होगी या नहीं इस पर संशय है। 

भारत को इस साल ज्यादातर सीमित ओवरों के मैच ही खेलने हैं। उसने अभी तक इस वर्ष जो 16 मैच खेले हैं उनमें छह वनडे और आठ टी20 इंटरनेशनल मैच शामिल हैं। भारत को ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर–नवंबर में होने वाले टी20 विश्व कप से पहले भी सीमित ओवरों के ही मैच खेलने हैं। आइसीसी के एफटीपी के मुताबिक भारतीय टीम को तीन वनडे और इतने ही टी-20 मैचों की सीरीज खेलने के लिए जुलाई में श्रीलंका दौरे पर जाना है जबकि अगस्त में उसे जिम्बाब्वे से उसकी धरती पर तीन वनडे खेलने हैं।

इसके बाद सितंबर में एशिया कप का आयोजन होना है जो कि वनडे टूर्नामेंट हैं। भारत को अक्टूबर में इंग्लैंड की तीन वनडे और तीन टी20 के लिए मेजबानी करनी है जबकि टी20 विश्व कप से पहले वह मेजबान ऑस्ट्रेलिया से तीन टी20 मैच खेलेगा। भारतीय टीम टी20 विश्व कप से ऑस्ट्रेलिया में ही रुकी रहेगी जहां उसे चार टेस्ट और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलने हैं।

भारतीय टीम वर्ष 2021 में शुरू से ही बिजी हो जाएगी। टीम इंडिया को भारत लौटने पर पांच टेस्ट मैचों के लिए इंग्लैंड की मेजबानी करनी है। जनवरी से मार्च तक होने वाली यह सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है। भारतीय टीम इसके बाद अफगानिस्तान से भी तीन वनडे मैच खेलेगी। अगले साल इसके तुरंत बाद आइपीएल शुरू हो जाएगा जो डेढ़ महीने से भी अधिक समय चलेगा। जून में इंग्लैंड में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाना है।

इससे ही भारत का विदेशी दौरा भी शुरू हो जाएगा, जिसमें उसे श्रीलंका में तीन टी20 खेलने और फिर अगस्त से सितंबर तक इंग्लैंड दौरे पर जाना है जहां पांच टेस्ट मैचों की सीरीज होनी है। टीम इंडिया फिर अक्टूबर में तीन वनडे और तीन टी20 मैचों की सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी करेगी। इसके बाद 2021 में भारतीय धरती पर ही टी20 विश्व कप खेला जाएगा। भारतीय क्रिकेट टीम टी20 वर्ल्ड कप के बाद नवंबर-दिसंबर में ही दो टेस्ट और तीन टी20 मैंचों की सीरीज न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलेगी। फिर दिसंबर में ही टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका दौरे पर जाना है जहां उसे तीन टेस्ट व तीन टी20 मैचों की सीरीज में हिस्सा लेना है। 

Edited By: Sanjay Savern