नई दिल्ली, जेएनएन। India vs South Africa 3rd Test: रांची में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में भारत के खिलाफ साउथ अफ्रीका की टीम 12 खिलाड़ी बल्लेबाजी के लिए उतरे। ऐसा किसी भूल या गलती के कारण नहीं बल्कि, नियमों के मुताबिक हुआ। ऐसा पहली बार नहीं है जब 12वां खिलाड़ी बल्लेबाजी के लिए उतरा। इससे पहले दो बार और 12वां खिलाड़ी बल्लेबाजी के लिए उतरा, जिसमें से दो बार भारतीय टीम के लिए मुसीबत खड़ी हुई है। 

दरअसल, दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर को तीसरे टेस्ट की दूसरी पारी में चोट लग गई। चोट लगने के कारण डीन एल्गर को मैदान से बाहर जाना पड़ा। दूसरी पारी के 11वें ओवर की तीसरी गेंद पर एल्गर चोटिल हुए थे जब एल्गर  उमेश यादव की उछलती गेंद को समझ नहीं पाए थे और गेंद से नजरें हटा लीं, जिस कारण गेंद उनके हेल्मेट पर जा लगी और फिर वह पिच पर ही बैठ गए।

मैदान से वापस चले गए डीन एल्गर

डीन एल्गर को इस हालत में देखकर फीजियो मैदान पर आए और फिर शुरुआती जांच करने के इसके बाद उन्हें पवेलियन ले जाया गया। आइसीसी के नए नियमों के तहत सिर पर चोट लगने पर टीम का 12वां स्थानापन्न खिलाड़ी (Concussion substitute batsman) बल्लेबाजी भी कर सकता है। पहले चोटिल खिलाड़ी की जगह सिर्फ क्षेत्ररक्षण किया जा सकता था। इस कारण एल्गर की जगह थेउनिस डि ब्रूएन बल्लेबाजी करने आए।

ऐसा टेस्ट क्रिकेट में तीसरी बार हुआ है। इसी साल एशेज में इंग्लैंड के खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ जोफ्रा आर्चर की बाउंसर गेंद पर चोटिल हुए थे, जिनकी जगह मार्नस लाबुशाने बल्लेबाजी करने आए थे जबकि जमैका में भारत के खिलाफ वेस्टइंडीज के बल्लेबाज डेरेन ब्रावो के चोटिल होने पर ब्लैकवुड बल्लेबाजी करने उतरे थे। इस तरह भारत के साथ दूसरी बार ऐसा हुआ जब विपक्षी टीम का 12वां खिलाड़ी बल्लेबाजी करने उतरा है। 

एक ही पारी में 12 बल्लेबाज

भारत के साथ दो बार ऐसा हो चुका है जब एक ही पारी में 12 खिलाड़ी बल्लेबाजी करने उतरे हैं। वहीं, स्टीव स्मिथ और लाबुशाने के केस में वे दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरे थे, क्योंकि स्टीव स्मिथ दोबारा पहली पारी में बल्लेबाजी करके आउट हो गए थे। वहीं, भारत ने जमैका भी 12वें खिलाड़ी को बल्लेबाजी कराई और रांची टेस्ट मैच में 12 खिलाड़ी खेलने उतरे। हालांकि, टीम को 10 खिलाड़ी ही आउट करने होते हैं, जो कि भारत ने किया।  

Posted By: Vikash Gaur

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप