नई दिल्ली, जेएनएन। भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर भारतीय कप्तान विराट कोहली के प्रदर्शन की तारीफ की है। कोहली ने ने इस दौरे पर बेहतरीन क्रिकेट खेला है। इस दौरे में अबतक उन्होंने टेस्ट मैच में 1 और वनडे 2 शतकों सहित कुल 3 शतक लगाए हैं। जबकि अभी वनडे सीरीज के 3 और टी 20 के 3 मैच बाकी हैं। एक अखबार के संपादकीय में सौरव गांगुली विराट के बारे में लिखते हैं, वो भाग्यशाली हैं उन्होंने सचिन तेंदुलकर, ब्रायन लारा, रिकी पोंटिंग वीरेन्द्र सहवाग, राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण जैसे दिग्गज खिलाड़ियों के साथ क्रिकेटी खेला है और अपने बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर वो इन महान खिलाड़ियों की श्रेणी में भी आ गए।

दक्षिण अफ्रीका में चल रही 6 वनडे मैचों की सीरीज के दौरान डरबन में खेले गए पहले वनडे में कप्तान कोहली ने 112 रन बनाये वहीं तीसरा मैच जो केपटाउन में खेला गया उसमें भी 160 रनों की बेहतरीन पारी खेलकर भारत को सीरीज में 3-0 की अजेय बढत दिला दी है। इन शतकों के साथ ही कोहली के शतकों की संख्या 34 पहुंच गयी है। अब विराट वनडे में शतक बनाने के मामले में सिर्फ सचिन तेंदुलकर ही आगे हैं। वो वनडे मैचों में 49 शतक लगाकर सबसे आगे हैं।

भारत के सफलतम कप्तानों में से एक गांगुली ने बताया कि, ‘कोहली के माहौल के अनुसार ढलने और सभी पारियों को एक ही तरह की उर्जा से खेलने के तरीके की भी सराहना की। उन्होंने कोहली के 34 शतक बनाने पर कहा कि यह एक अद्भुत चमत्कार है। अभी तक दक्षिण अफ्रीका दौरे पर विराट के अलावा कोई भी बल्लेबाज 3 अंकों में नहीं पहुंचा है। ये बात भी विराट की काबिलियत को दर्शाती है।

दोनों टीमों के बीच सीरीज का चौथा मैच शनिवार को जोहानिसबर्ग में खेला जायेगा। एक ओर जहां भारतीय टीम इस मैच को जीत कर इतिहास रचने की फिराक में होगी तो वहीं दक्षिण अफ्रीका अपने धाकड़ बल्लेबाज एबी डीविलियर्स की वापसी के बाद मैच को जीतकर सीरीज हारने की दूरी को आगे बढ़ाना चाहेगी।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

By Ravindra Pratap Sing