Move to Jagran APP

तेंदल्या, हम आपको मिस करेंगे

यह कल की ही बात लगती है, जब 1989 में पाकिस्तानदौरे पर गई टीम में शामिल सचिन तेंदुलकर हमारे साथ फ्लाइट में मौजूद थे। वनडे प्रारूप में उनके आंकड़े बेहद विशाल हैं और उनकी उपलब्धियों का उल्लेख करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं हैं।

By Edited By: Published: Tue, 25 Dec 2012 10:26 AM (IST)Updated: Tue, 25 Dec 2012 10:26 AM (IST)
तेंदल्या, हम आपको मिस करेंगे

(किरन मोरे का कॉलम)

loksabha election banner

यह कल की ही बात लगती है, जब 1989 में पाकिस्तानदौरे पर गई टीम में शामिल सचिन तेंदुलकर हमारे साथ फ्लाइट में मौजूद थे। वनडे प्रारूप में उनके आंकड़े बेहद विशाल हैं और उनकी उपलब्धियों का उल्लेख करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं हैं। 1989 से मेरा उनसे रिश्ता कई स्तर का रहा। एक सहयोगी, एक दोस्त, एक उपकप्तान और निश्चित रूप से एक मुख्य चयनकर्ता के तौर पर। तेंदल्या, हम आपको मिस करेंगे, मेरे दोस्त।

मेरा मानना है कि एक अच्छा टेस्ट क्रिकेटर ही एक अच्छा वनडे क्रिकेटर बन सकता है। सचिन एक असाधारण टेस्ट खिलाड़ी हैं, इस लिहाज से उनके बेसिक सही हैं। अगर आप टेस्ट क्रिकेट में शॉट खेल सकते हैं तो आप वनडे में आसानी से खुद को ढाल सकते हैं। सचिन ने टेस्ट क्रिकेट में खेले जाने वाले अपने सभी शॉट वनडे में भी खेले। बल्कि उन्होंने सीमित ओवर क्रिकेट में पैडल स्वीप के रूप में एक नया हथियार शामिल किया।

इसीलिए मुझे लगता है कि चेतेश्वर पुजारा को वनडे में चुना जाना चाहिए। वह शीर्ष क्रम में जरूरी मजबूती प्रदान कर सकते हैं। एक दिग्गज खिलाड़ी केजाने के बाद पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज में हमें कई नई प्रतिभा देखने को मिलेंगी। शमी अहमद का चयन अच्छा रहा। वह तेज हैं और गेंद को स्विंग कराते हैं। परविंदर अवाना और अशोक डिंडा भी अच्छे गेंदबाज हैं। इशांत शर्मा के बारे में कहूंगा कि उन्हें सिर्फ टेस्ट क्रिकेट पर ध्यान देना चाहिए। उन्हें नियमित रूप से अच्छे प्रदर्शन पर काम करने की जरूरत है।

मैं चयनकर्ताओं की ओर से टी-20 और वनडे में कुछ नए स्पिनरों का चुनाव भी देखना चाहता हूं। हमें हर खिलाड़ी का विकल्प तैयार रखने की जरूरत है। हमारी गेंदबाजी काफी कमजोर है। हम जितने अधिक गेंदबाजों का इस्तेमाल करेंगे, हमारे लिए उतना ही अच्छा रहेगा। विशेषकर तेज गेंदबाजी विभाग में। मेरे हिसाब से युवा खिलाडि़यों की सीधे टेस्ट में आजमाइश करने से अच्छा यह है कि उन्हें पहले वनडे में निखारा जाए।

जून, 2013 में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी के लिए बेहतरीन टीम तैयार करने के लिहाज से पाकिस्तान और इंग्लैंड के खिलाफ आगामी आठ वनडे हमारे लिए अच्छा मौका है। इसका असर 2015 विश्व कप पर भी पड़ेगा। अभी जीतना महत्वपूर्ण है, लेकिन हमारा लक्ष्य वनडे विश्व कप और टी-20 विश्व कप होना चाहिए। (टीसीएम)

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.