Move to Jagran APP

हर चुनौती से निपटने को तैयार टीम इंडिया

टेस्ट और वनडे में क्लीन स्वीप के बाद एकमात्र टी-20 में भी भारतीय टीम ही जीत की दावेदार लग रही है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Mon, 04 Sep 2017 08:34 PM (IST)Updated: Tue, 05 Sep 2017 08:32 AM (IST)
हर चुनौती से निपटने को तैयार टीम इंडिया
हर चुनौती से निपटने को तैयार टीम इंडिया

 (गावस्कर का कॉलम) 

loksabha election banner

टेस्ट और वनडे में क्लीन स्वीप के बाद एकमात्र टी-20 में भी भारतीय टीम ही जीत की दावेदार लग रही है। अगर ऐसा हुआ तो टीम इंडिया के इस यादगार दौरे का अंत भी बेहद सुखद तरीके से होगा। भारत कहीं ज्यादा बेहतर टीम साबित हुई है। ऐसे में अगर श्रीलंकाई टीम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी करती है तो भी उसे मेहमान टीम को हराने के लिए कड़ा संघर्ष करना होगा। निश्चित रूप से श्रीलंकाई टीम को कुछ खिलाडिय़ों की चोट और प्रतिबंध का खामियाजा भी उठाना पड़ा। इस तरह की अनिश्चितता पहले से ही संघर्ष कर रही टीम के लिए कभी भी अच्छी नहीं होती। श्रीलंकाई खिलाडिय़ों को पता ही नहीं चल रहा है कि ड्रेसिंग रूम में सुप्रीम अथॉरिटी कौन है। इस वजह से आत्मविश्वास प्रभावित होता है और इसका असर मैदान पर भी नजर आता है। 

टीम इंडिया को श्रेय देना ही होगा, जिसने एक पल के लिए भी श्रीलंकाई टीम पर अपनी पकड़ ढीली नहीं होने दी। उनके पास श्रीलंकाई खिलाडिय़ों के हर सवाल और कदम का जवाब था। 50 ओवर की तुलना में टी-20 मुकाबला ज्यादा अनिश्चितताओं से भरा है। कुछ गेंदें ही मैच को आपकी पकड़ से दूर कर देती हैं और सब कुछ इतना तेज होता है कि आपके पास वापसी का समय ही नहीं होता। इस तरह देखें तो टी-20 मुकाबला कोई भी टीम जीत सकती है। मगर श्रीलंकाई टीम के प्रदर्शन को देखते हुए कहा जा सकता है कि टीम इंडिया के पास हैरान होने की कोई वजह नहीं है। उन्हें पता है कि किस चुनौती से कैसे निपटना है और जिस तरह उन्होंने दूसरे वनडे में चकित होने के बाद धनंजय की गेंदबाजी को संभाला है। इससे समझ आता है कि उन्होंने उस  पर भी काबू कर लिया है। 

सबसे बड़ी बात भारतीय खिलाडिय़ों की शानदार फॉर्म है। खासकर, कोहली और रोहित शर्मा ने अपने काम को बखूबी अंजाम दिया है। इसके अलावा अन्य खिलाडिय़ों ने सहयोगी की भूमिका भी शानदार तरीके से निभाई है। इसी का नतीजा है कि चाहे पहले बल्लेबाजी हो या बाद में टीम ने बढिय़ा रन बनाए हैं। भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह की तेज गेंदबाजों की जोड़ी भी जबरदस्त लय में हैं। श्रीलंकाई खिलाड़ी उनके सामने खुलकर नहीं खेल सके हैं। अक्षर पटेल और कुलदीप यादव ने भी बढिय़ा गेंदबाजी की है। ऐसे में टीम इंडिया इस चुनौती के लिए भी पूरी तरह तैयार दिख रही है। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.