(संजय मांजरेकर का कॉलम)

यह सच में बल्लेबाजों का खेल है। अगर ऐसा नहीं होता तो जसप्रीत बुमराह भारतीय क्रिकेट के सबसे बड़े सितारे होते। जैसे विराट कोहली बल्लेबाजी में हैं वैसे ही सभी तीनों प्रारूपों में बुमराह गेंद के साथ एक गेम चेंजर है मगर जब हमने उन्हें पहली बार देखा था तब हमने सोचा था कि मुंबई इंडियंस ने एक ऐसे गेंदबाज को चुना है जिसका एक्शन थोड़ा अलग है। टी-20 में जब बल्लेबाज हर गेंद पर छक्का लगाने की ओर देख रहा होता है गैर पारंपरिक एक्शन आपकी मदद करता है। इससे गेंदबाजों के मन में एक दुविधा तो होती है और इसी बात से अंतर आ जाता है कि गेंद छक्के के लिए जाती है या विकेटों में। यही वजह है कि अनऑर्थोडॉक्स एक्शन वाले गेंदबाज टी-20 और आइपीएल में राज करते हैं।

मगर हमें यह अहसास होने में थोड़ा अधिक वक्त लग गया कि बुमराह की गेंदबाजी में उनके एक्शन से अधिक भी बहुत कुछ है। एक तेज गेंदबाज के तौर पर उनके पास बहुत अधिक रेंज है। ऐसा कुछ भी नहीं है जो बुमराह नहीं कर सकते। वह 145 किमी प्रति घंटे की तेजी से गेंद फेंक सकते हैं। वह जरूरत पड़ने पर गेंद को हवा में स्विंग करा सकते हैं। वह लंबी और छोटी दोनों तरह की गेंदें फेंकते वक्त सहज रहते हैं। वह एक बाउंसर के बाद अगली ही गेंद जबरदस्त यॉर्कर फेंक सकते हैं। और वह अपनी अनोखे एक्शन के बावजूद पूरी तरह नियंत्रण में रहते हुए कर सकते हैं। ऐसा एक्शन जो किसी भी कोचिंग बुक में आपको नहीं मिलेगा।

पंजाब के खिलाफ करो या मरो के मुकाबले में मैन ऑफ द मैच बने बुमराह से मैंने पूछा कि आपकी मजबूती क्या है, आपकी योग्यता और टेंपरामेंट, आपका शांत मन या दबाव में बेहतर प्रदर्शन की प्रेरणा। उन्होंने इन सभी पर दिमाग को तरजीह दी। उन्होंने कहा कि उनकी स्पष्ट सोच उनकी सबसे बड़ी ताकत है। बॉलिंग मार्क पर जाते हुए किसी गेंदबाज को साफ होना चाहिए कि उसे गेंद के साथ क्या करना है।

IPL की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

आइपीएल का पूरा शेड्यूल देखने के लिए यहां क्लिक करें

कई अन्य लोगों की तरह ही मैं भी उन्हें टेस्ट मैच में देखना चाहता था ताकि हम देख सकें कि क्या उनके पास ऐसी चीज है जो टेस्ट मैच में चाहिए होती है। फिर उन्हें दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए चुन लिया गया। उन्हें सिर्फ एक पारी की जरूरत थी। मुझे याद है कि उन्होंने दूसरे ही टेस्ट में पारी में पांच विकेट लिए थे। मेरा मानना है कि जसप्रीत बुमराह किसी भी टीम के लिए अनमोल खिलाड़ी हैं। भारतीय क्रिकेट और मुंबई इंडियंस उन्हें पाकर खुशकिस्मत है।

(टीसीएम)

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Pradeep Sehgal