Move to Jagran APP

पूर्व भारतीय कप्तान ने रोहित और कुलदीप को लेकर दिया ये बयान, जानकर हो जाएंगे खुश

अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच में नहीं खिलाया गया था लेकिन जिस तरह से वह बल्लेबाजी कर रहे हैं उससे उनकी वापसी की उम्मीद काफी पुख्ता हो जाती है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Fri, 13 Jul 2018 06:21 PM (IST)Updated: Sat, 14 Jul 2018 02:41 PM (IST)
पूर्व भारतीय कप्तान ने रोहित और कुलदीप को लेकर दिया ये बयान, जानकर हो जाएंगे खुश
पूर्व भारतीय कप्तान ने रोहित और कुलदीप को लेकर दिया ये बयान, जानकर हो जाएंगे खुश

(सुनील गावस्कर का कॉलम)

loksabha election banner

नॉटिंघम में पहले वनडे मैच में भारत का प्रदर्शन अगले दो मैचों के लिए इंग्लैंड के थिंक टैंक को काफी कुछ सोचने के लिए मजबूर कर देगा। एक ऐसी पिच पर जहां पिछले पांच वर्षो में औसत स्कोर 300 रन से अधिक रहा, वहां भारत ने दो अनुभवी गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी में इंग्लैंड की टीम को 268 रन पर समेट दिया।

रोहित को मिल सकता है टेस्ट में मौका 

इससे इंग्लैंड यह सोचने पर मजबूर होगा कि चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा करने के लिए क्या किया जाए लेकिन, भारत के बल्लेबाजी क्रम के लिए चुनौतीपूर्ण स्कोर क्या है। वे जब जीते तो उनके हिस्से में नौ से ज्यादा ओवर बचे हुए थे और इस दौरान वह कभी भी परेशानी में नजर नहीं आए। रोहित शर्मा की बल्लेबाजी एक सुपर स्मूथ कार की तरह होती है जो बहुत तेज गति से चलती है। जो सबको पीछे छोड़ देती है। उन्हें अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच में नहीं खिलाया गया था लेकिन जिस तरह से वह बल्लेबाजी कर रहे हैं उससे उनकी वापसी की उम्मीद काफी पुख्ता हो जाती है। चयनकर्ता उन्हें टेस्ट में फिर बुला सकते हैं।

यह सिर्फ इंग्लैंड के मौसम के अनुरूप खुद को ढालने का मामला नहीं है बल्कि पिच के हिसाब से खेलना भी है। कोई बल्लेबाज जो दो अलग-अलग प्रारूप के मैचों में लगातार दो शतक लगाए उससे पता चलता है कि उसने अपने आप को परिस्थितियों में किस तरह ढाल लिया है। इसमें कोई शक नहीं कि टेस्ट मैच में इंग्लैंड का गेंदबाजी आक्रमण अलग होगा। जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड इंग्लैंड की टेस्ट टीम में वापसी करेंगे। लेकिन रोहित टेस्ट में निचले क्रम में बल्लेबाजी करते हैं इसलिए उन्हें इन गेंदबाजों को नई लाल गेंद के साथ सामना नहीं करना पड़ेगा।

कुलदीप ने भी ठोका दावा

एक और व्यक्ति है जिसने खुद को मजबूत दावेदार बनाया है और वह है कुलदीप यादव। भारत की बल्लेबाजी से ज्यादा इंग्लैंड के दिमाग में यह बात चल रही होगी कि कलाई के गेंदबाजों का सामना कैसे किया जाए। जोस बटलर के अलावा कोई भी इंग्लिश बल्लेबाज इस बात का अंदाजा नहीं लगा पाया कि गेंद किस तरफ टर्न लेगी। बैक ऑफ द हैंड से भेजी गई कुलदीप की रांग वन को समझना भी मुश्किल है।

सीमित ओवरों के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में छह विकेट लेना अद्भुत है। कुलदीप पिछले तीन मैचों में दो बार पांच-पांच विकेट ले चुके हैं जबकि रोहित शर्मा दो शतक लगा चुके हैं। चयनकर्ताओं को टेस्ट में भी इन दोनों को मौका देने पर मजबूर होना पड़ेगा।

फीफा की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

फीफा के शेड्यूल के लिए यहां क्लिक करें

अगर मौसम की बात करें तो गर्मी के कारण इंग्लैंड की पिच सूख जाएंगी और इससे शुरुआत में ही स्पिनरों को मदद मिलेगी। यह हमारे चयनकर्ताओं के लिए तो सुखद परेशानी होगी लेकिन इंग्लैंड के लिए यह बड़ी परेशानी होगी। अगर वह टी-20 सीरीज के बाद वनडे सीरीज में भी इसका तोड़ नहीं निकाल पाते हैं तो उनकी परेशानी बढ़ जाएगी।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.