(गावस्कर का कॉलम)

एक और नया साल शुरू हो गया, साथ ही शुरुआत हुई नये युग की भी और सामने आए क्रिकेट की दुनिया के नये लीडर। हालांकि अधिकतर नये लीडर इस वजह से आगे आए क्योंकि पुरानों ने अपनी पारी समाप्ति की घोषणा कर दी। मगर ऑस्ट्रेलिया को चोट की वजह से नया कप्तान मिला।

पिछले साल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुश्किल टेस्ट सीरीज के बाद ग्रीम स्मिथ ने संन्यास की घोषणा कर दी, जिस वजह से दक्षिण अफ्रीका को नया कप्तान को चुनना पड़ा। दक्षिण अफ्रीका ने टेस्ट टीम के लिए रन मशीन हाशिम अमला को बतौर कप्तान चुना और अब वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के नये कैप्टन कूल हैं।

माइकल क्लार्क की चोट की वजह से ऑस्ट्रेलिया को भी टेस्ट टीम की कप्तानी के लिए नये व्यक्ति की तलाश करनी पड़ी। सीमित ओवरों के क्रिकेट में टीम की कमान पहले से जॉर्ज बेली के हाथों में थी, मगर स्टीवन स्मिथ की शानदार बल्लेबाजी के चलते शायद ऑस्ट्रेलियाई चयनकर्ता आने वाले समय में उन्हें तीनों प्रारूपों की कप्तानी सौंप सकते हैं।

महेंद्र सिंह धौनी के अचानक टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने के फैसले से विराट कोहली को कप्तानी मिल गई। वह वनडे क्रिकेट में कप्तानी कर ही चुके हैं और धौनी की गैर मौजूदगी में पहले टेस्ट में भी उन्होंने ही टीम की कमान संभाली थी। श्रीलंका में भी महेला जयवर्धने ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी और श्रीलंका के लिए उन जैसी योग्यता वाला खिलाड़ी ढूंढना काफी मुश्किल होगा। कुमार संगकारा भी कह चुके हैं कि विश्व कप के बाद वह वनडे क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे, इसका मतलब यह हुआ कि इस साल में मध्य में श्रीलंका को अपने दो स्टार खिलाडिय़ों के बिना मैदान में उतरना होगा।

विवादों के बीच ब्रेंडन मैकुलम ने भी पिछले साल न्यूजीलैंड की टेस्ट टीम की कप्तानी संभाली। उन्होंने दिखा दिया कि वह इस जिम्मेदारी के लिए तैयार हैं। इसी वजह से पिछला साल न सिर्फ उनकी बल्लेबाजी के लिए अच्छा गया, बल्कि न्यूजीलैंड टेस्ट टीम ने भी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में 195 रनों की शानदार पारी के लिए ब्रेंडन मैकुलम को इस हफ्ते का सिएट इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द वीक चुना जाता है।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: sanjay savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप