Move to Jagran APP

टीम इंडिया को तय करना है लंबा रास्ता: गावस्कर

दो शानदार सैकड़ों ने भारत को इस मैच में बने रहने की आशा की एक किरण दे दी है। हालांकि अभी भी लंबा रास्ता तय करना है। पिच तेजी से धीमी होने के साथ स्पिन गेंदबाजी के मुफीद होती जा रही है ऐसे में इस पर आखिरी दिन बल्लेबाजी आसान

By sanjay savernEdited By: Published: Fri, 09 Jan 2015 12:04 AM (IST)Updated: Fri, 09 Jan 2015 12:07 AM (IST)

(गावस्कर का कॉलम)

loksabha election banner

दो शानदार सैकड़ों ने भारत को इस मैच में बने रहने की आशा की एक किरण दे दी है। हालांकि अभी भी लंबा रास्ता तय करना है। पिच तेजी से धीमी होने के साथ स्पिन गेंदबाजी के मुफीद होती जा रही है ऐसे में इस पर आखिरी दिन बल्लेबाजी आसान नहीं रहने वाली है। ऑस्ट्रेलिया इस मैच में बेहद मजबूत स्थिति में है और भारत यहां किसी भी तरह जीत हासिल नहीं कर सकता, लेकिन यदि भारत इसे बचाने में भी सफल रहता है तो उनके जुझारू खेल की कहानी आने वाली पीढ़ी को सुनाई जाती रहेगी।

मेलबर्न में मिशेल जॉनसन को अनावश्यक रूप से छेड़कर रोहित शर्मा आलोचनाओं से घिर गए थे। शायद इस वजह से ही लोकेश राहुल अगले टेस्ट में अंतिम एकादश में शामिल किए गए। उन्हें मध्यक्रम पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया और दोनों पारियों में वह जिस तरह से बेहद खराब शॉट खेलकर आउट हुए उसने उनकी प्रतिभा पर सवाल खड़े कर दिए।

शिखर धवन एक बार फिर खराब शॉट खेलकर आउट हुए तो टीम प्रबंधन ने उन्हें बाहर करते हुए राहुल को सलामी बल्लेबाज के तौर पर एक और मौका देने का फैसला किया। टीम प्रबंधन ने रोहित को भी असहज नजर आ रहे पुजारा की जगह एक और मौका दिया। इन दोनों ने सिडनी में मुरली विजय के सस्ते में आउट हो जाने के बाद क्रीज पर पैर जमाकर अपने चयन को सही ठहराने की अच्छी कोशिश की। लेकिन तीसरे दिन रोहित ने एक बार फिर ढीला शॉट खेलकर अपना विकेट गंवा दिया। जबकि राहुल ने ऐसी कोई गलती नहीं की। राहुल अपनी पारी के दौरान शांतचित और पूरी तरह से संयोजित नजर आ रहे थे। उनकी तकनीक अच्छी है और उनकी मनोदशा उससे भी बेहतर है। यदि वह आगे भी ऐसा ही खेल दिखाते रहे तो सिडनी में लगाया गया शतक भारत के लिए उनके कई शतकों में से एक होगा।

कोई कोहली के बारे में कितनी तारीफ कर सकता है। अब तो उनकी बल्लेबाजी की प्रशंसा करने के लिए शब्दकोश में भी ज्यादा शब्द नहीं बचे हैं। स्टेडियम में मौजूद ऑस्ट्रेलियाई भीड़ का एक वर्ग लगातार उनके खिलाफ बोल रहा था। लेकिन उन्होंने बल्ले से उनको जवाब दिया, जो आलोचकों का मुंह बंद करने का सबसे अच्छा तरीका होता है। सभी उनसे यही उम्मीद कर रहे हैं कि वह अपनी पारी को आगे बढ़ाते हुए भारत को सुरक्षित स्थिति में पहुंचा दें।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.