Move to Jagran APP

जीत-हार में अहम भूमिका निभाएगी फील्डिंग

लीग चरण में रोमांचक जंग के बाद गुजरात और बेंगलूर की टीम शीर्ष दो स्थान हासिल करने में कामयाब रही, इससे उनके पास ट्रॉफी जीतने का एक अतिरिक्त विकल्प मिल गया है। यह अच्छे प्रदर्शन का इनाम है और दोनों टीमें इसकी पूरी हकदार थीं। उन्होंने अच्छा क्रिकेट खेला और

By sanjay savernEdited By: Published: Mon, 23 May 2016 08:10 PM (IST)Updated: Tue, 24 May 2016 07:53 AM (IST)
जीत-हार में अहम भूमिका निभाएगी फील्डिंग

(गावस्कर का कॉलम)

loksabha election banner

लीग चरण में रोमांचक जंग के बाद गुजरात और बेंगलूर की टीम शीर्ष दो स्थान हासिल करने में कामयाब रही, इससे उनके पास ट्रॉफी जीतने का एक अतिरिक्त विकल्प मिल गया है। यह अच्छे प्रदर्शन का इनाम है और दोनों टीमें इसकी पूरी हकदार थीं। उन्होंने अच्छा क्रिकेट खेला और सबसे अच्छी बात उन्होंने फील्डिंग बहुत ही उम्दा की। बल्लेबाजी और गेंदबाजी स्थितियों व विपक्षी टीम के हिसाब से ऊपर-नीचे हो सकती है, लेकिन खराब फील्डिंग को लेकर कोई बहाना नहीं बनाया जा सकता। दोनों ही टीमों के कप्तान बेहद शानदार फील्डर हैं और वे अपने प्रदर्शन से मिसाल पेश कर रहे हैं। जिस ढंग से वे कैच ले रहे हैं, उसे देखकर सांसे रुक जाती हैं। रैना ने स्लिप में बेहद मुश्किल कैच लपके तो कोहली ने आखिरी लीग मैच में पीछे की तरफ दौड़ते हुए खतरनाक दिख रहे करुण नायर का शानदार कैच लपका। इस कैच को देखकर मुझे कपिल देव की याद आ गई, जिन्होंने विश्व कप फाइनल में विवियन रिचड्र्स का ऐसा ही कैच लिया था। दोनों ही मौकों पर ऐसा खिलाड़ी आउट हुआ, जो मैच का पासा पलटने में सक्षम था।

पिता बनने के बाद से रैना शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं। दुनिया के हर पिता की तरह वह भी पिता बनने से पहले वह थोड़े नर्वस थे, लेकिन खुशी हासिल करने के बाद वह शानदार खेल दिखा रहे हैं। मोर्नी मोर्केल की गेंद पर एक्स्ट्रा कवर के ऊपर से छक्का लगाया और उसके बाद उछाल भरी गेंद पर शानदार पुल भी किया। ड्वेन स्मिथ को गेंद थमाकर उन्होंने अच्छी कप्तानी का भी परिचय दिया। कोहली की कप्तानी भी उनकी बल्लेबाजी की तरह है। वह आक्रामक हैं, लेकिन गैर जरूरी कदम नहीं उठाते हैं। इसलिए जरूरत से ज्यादा गेंदबाजों को इस्तेमाल नहीं करते। वह अपने गेंदबाजों के ओवर रेट से भी भली भांति वाकिफ होंगे, जिस वजह से उन पर एक मैच का प्रतिबंध लग सकता है। इसलिए वह तेजी से अपना ओवर खत्म करने वाले क्रिस गेल को गेंद थमा रहे हैं।

अगर वे यह मैच जीत जाते हैं, तो फाइनल उनके घरेलू मैदान पर होगा। इससे उन्हें अपार समर्थन मिलना तय है। प्रशंसकों की ऊर्जा के साथ वे गुजरात टीम का काम मुश्किल कर सकते हैं। यह मैच रोमांचक हो सकता है, क्योंकि दोनों ही टीमें अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं। इसलिए कोई भी भविष्यवाणी करना सही नहीं होगा, लेकिन जैसा कि हमेशा होता है,जो टीम असंभव कैच पकड़ेगी और अतिरिक्त रन रोकेगी, उसका पलड़ा भारी होगा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.