Move to Jagran APP

भारत-इंग्लैंड के इन खिलाड़ियों के बीच होगा जबरदस्त घमासान

आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में भारत और इंग्लैंड दोनों टीमों की कुछ ताकत हैं और कुछ कमजोरियां भी। एक के पास मेजबान होने का फायदा है तो दूसरे के पास शानदार फॉर्म का। इस मुकाबले में कुछ ऐसे खिलाड़ी होंगे जिनकी टक्कर इस मैच का मुख्य आकर्षण बन सकती है और इन्हीं खिलाडियों की जंग तय कर सकती है कि कौन होगा इस टूर्नामेंट का आखिरी चैंपियन।

By Edited By: Published: Sun, 23 Jun 2013 09:56 AM (IST)Updated: Sun, 23 Jun 2013 09:57 AM (IST)
भारत-इंग्लैंड के इन खिलाड़ियों के बीच होगा जबरदस्त घमासान

बर्मिघम। आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में भारत और इंग्लैंड दोनों टीमों की कुछ ताकत हैं और कुछ कमजोरियां भी। एक के पास मेजबान होने का फायदा है तो दूसरे के पास शानदार फॉर्म का। इस मुकाबले में कुछ ऐसे खिलाड़ी होंगे जिनकी टक्कर इस मैच का मुख्य आकर्षण बन सकती है और इन्हीं खिलाडियों की जंग तय कर सकती है कि कौन होगा इस टूर्नामेंट का आखिरी चैंपियन।

loksabha election banner

1. भुवनेश्वर कुमार और एलिएस्टर कुक की जंग

मौजूदा भारतीय टीम में गेंदबाजी आक्रमण की धार को पैना करने के लिए उत्तर प्रदेश के युवा गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार काफी हद तक कप्तान धौनी की मुश्किलों का हल कर रहे हैं और इस फाइनल में उनकी टक्कर होगी एलिएस्टर कुक से। जहां कुक के पास बेहतरीन अनुभव मौजूद है वहीं भुवनेश्वर के पास शानदार वेरिएशन और स्विंग। गेंद को अंदर और बाहर की ओर स्विंग करना ही कुक के फुटवर्क को तोडके का काम कर सकता है।

2. शिखर धवन और जेम्स एंडरसन की जंग

भारतीय टीम की सबसे नई और सबसे बेहतरीन खोज साबित होने वाले ओपनर शिखर धवन ने पिछले कुछ महीनों में जो कुछ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में किया है उससे कोई भी गेंदबाज उनसे खौफ खाएगा। चैंपियंस ट्रॉफी में लगातार दो शतक और फिर पिछले मुकाबले में जानदार अर्धशतक से उन्होंने अपनी हुंकार को जारी रखा है लेकिन फाइनल में उन्हें इंग्लिश तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन से लोहा लेना होगा। एंडरसन इंग्लैंड के सबसे घातक और अनुभवी गेंदबाज हैं जबकि धवन टूर्नामेंट के सबसे जबरदस्त इन फॉर्म बल्लेबाज, यानी यहां टक्कर अनुभव और फॉर्म की होगी।

3. रवींद्र जडेजा और रवि बोपारा की जंग

रवि बोपारा इंग्लिश मिडिल ऑर्डर में अहम भूमिका निभाते आए हैं और इस बार भी कुछ ऐसा ही उनसे उम्मीद होगी उनके कप्तान को लेकिन उन्हें मुकाबला करना होगा धौनी के सबसे घातक और सस्पेंस से लबरेज गेंदबाज रवींद्र जडेजा का। टूर्नामेंट में भारत की तरफ से सर्वाधिक 10 विकेट हासिल करने वाले जडेजा ने एक बार फिर साबित किया है कि वे एक शानदार बल्लेबाज के साथ-साथ एक बेहतरीन गेंदबाज भी हैं। जब भी धौनी मैच में जडेजा को गेंद करने को कहेंगे शायद उसी दौरान बोपारा भी पिच पर हों क्योंकि यह 25 ओवर के बाद ही मुमकिन होता दिख रहा है, ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि बोपारा के लंबे शॉट्स जीतते हैं या पिच पर फिसलती और बाउंस के साथ घूमती जडेजा की गेंदें।

4.स्टीवन फिन और सुरेश रैना की जंग

सुरेश रैना टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर की जान हैं और अगर उनका बल्ला चला तो फाइनल में इंग्लैंड की खैर नहीं लेकिन उन्हें सामना करना होगा इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टीवन फिन का। दरअसल, यह किसी से छुपा नहीं है कि फिन शॉर्ट गेंदें खेलने से कतराते हैं और उस पर उनका ज्यादा बस भी नहीं चलता और इंग्लैंड के इस लंबे और फर्राटा गेंदबाज ने इसी फंडे के साथ अपनी रणनीति बनाई होगी। अगर रैना और फिन का आमना-सामना होता है तो काफी हद तक फिन उन पर भारी पड़ सकते हैं लेकिन एक बार अगर रैना लय बनाने में सफल रहे फिर तो गेंदें कहां जाएंगी इसका पता फिन को भी नहीं चलने वाला।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.