Move to Jagran APP

सोचिए कैसा होगा नजारा, जब आज भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान

भले ही भारत और पाकिस्तान के लिए बर्मिघम में शनिवार को होने वाले मुकाबले का नतीजा ज्यादा मायने नहीं रखता हो, लेकिन इसके बावजूद जब दोनों चिर-प्रतिद्वंद्वी मैदान पर भिड़ेंगे तो रोमांच की कोई कमी नहीं होगी। टीम इंडिया दोनों शुरुआती मुकाबले जीतकर पहले ही सेमीफाइनल में जगह बना चुकी है, जबकि पाकिस्तान दोनों मैच गंवा कर टूर्नामेंट से बाहर हो चुका है। इसके बाद भी इस मैच को लेकर दर्शकों में गजब का उत्साह है।

By Edited By: Published: Sat, 15 Jun 2013 09:03 AM (IST)Updated: Sat, 15 Jun 2013 01:32 PM (IST)
सोचिए कैसा होगा नजारा, जब आज भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान

बर्मिघम। भले ही भारत और पाकिस्तान के लिए बर्मिघम में शनिवार को होने वाले मुकाबले का नतीजा ज्यादा मायने नहीं रखता हो, लेकिन इसके बावजूद जब दोनों चिर-प्रतिद्वंद्वी मैदान पर भिड़ेंगे तो रोमांच की कोई कमी नहीं होगी। टीम इंडिया दोनों शुरुआती मुकाबले जीतकर पहले ही सेमीफाइनल में जगह बना चुकी है, जबकि पाकिस्तान दोनों मैच गंवा कर टूर्नामेंट से बाहर हो चुका है। इसके बाद भी इस मैच को लेकर दर्शकों में गजब का उत्साह है।

loksabha election banner

पढ़ें : धवन एक ऐसे रिकॉर्ड के करीब, जो सचिन का भी न हो सका

इस साल अप्रैल में जब इस मैच के टिकटों की ऑनलाइन ब्रिकी शुरू हुई थी तो सभी टिकटों को बिकने में सिर्फ 30 मिनट का समय लगा। इंग्लैंड के सबसे अधिक जनसंख्या वाले शहरों में शामिल बर्मिघम में एशियाई लोग बड़ी संख्या में रहते हैं और इसलिए यहां जब भी भारत-पाक मुकाबला होता है तो रोमांच की कोई कमी नहीं होती। 25 हजार दर्शकों की क्षमता वाले इस स्टेडियम में कम से कम 90 प्रतिशत भारत और पाकिस्तान के दर्शकों के पहुंचने की उम्मीद है।

पढ़ें : मैच से पहले भारत और पाकिस्तान के कप्तान है क्या कहना

भारत और पाकिस्तान केबीच हुए मुकाबलों को कई कसौटियों पर परखा जा सकता है और शनिवार को होने वाला मुकाबला खिलाड़ियों के कौशल और मानसिक मजबूती की परीक्षा होगी। पाकिस्तान के पास गंवाने के लिए कुछ नहीं है और ऐसे में टीम खतरनाक साबित हो सकती है। अगर पाकिस्तान दुनिया की नंबर एक टीम भारत को हरा देता है तो उसके चैंपियंस ट्रॉफी से बाहर होने की मायूसी तुरंत भुला दी जाएगी।

पढ़ें : अगर ऐसा ही रहा तो भारत-पाक मैच का कबाड़ा हो जाएगा

चैंपियंस ट्रॉफी का इतिहास भी पाकिस्तान के साथ है। अब तक दोनों टीमों के बीच दो मुकाबले हुए हैं, जिसमें दोनों बार भारत को हार का सामना करना पड़ा है। दोनों के बीच पहला मुकाबला 2004 में एजबेस्टन में हुआ था, जहां पाक ने तीन विकेट से जीत दर्ज की थी। दूसरी बार दोनों टीमें 2009 में दक्षिण अफ्रीका के सेंचुरियन में भिड़ी थीं, जहां पाकिस्तानी टीम 29 रन से विजयी रही थी।

चैंपियंस ट्रॉफी की और खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

मौजूदा फॉर्म को देखते हुए इस बार भारत के पास पाकिस्तान के खिलाफ जीत दर्ज करने का बेहतरीन मौका है। इस मैच में असली जंग भारतीय बल्लेबाजों और पाकिस्तानी गेंदबाजों के बीच होगी। अब तक टूर्नामेंट में भारतीय बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया है। शिखर धवन दो मैचों में दो शतक जड़ चुके हैं। वहीं रोहित शर्मा और दिनेश कार्तिक ने भी लाजवाब बल्लेबाजी की है। इसके अलावा कप्तान महेंद्र सिंह धौनी और विराट कोहली मध्यक्रम को मजबूती देते हैं।

पढ़ें : धौनी ने कहा डेड गेम, पाकिस्तान ने ललकारा

पाकिस्तान के लिए उसकी बल्लेबाजी चिंता का सबब रही है। वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम महज 167 रन पर सिमट गई थी। सलामी बल्लेबाज नासिर जमशेद और कप्तान मिस्बाह उल हक के अलावा टीम के अन्य बल्लेबाज नाकाम रहे हैं। मुहम्मद हफीज और शोएब मलिक का बल्ले से नाकाम रहना टीम के लिए परेशानी का सबब है। पिछली बार ये दोनों टीमों जब दिसंबर 2012-जनवरी 2013 में तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए भिड़ी थी तो पाकिस्तान ने 2-1 से जीत दर्ज करके सबको हैरान कर दिया था। बायें हाथ के बल्लेबाज जमशेद ने चेपक और ईडन गार्डस में लगातार शतक जड़ते हुए दौरे को अपने लिए यादगार बनाया था लेकिन शनिवार को होने वाले मैच में नई जंग देखने को मिलेगी और दोनों टीमों का सम्मान और प्रतिष्ठा दांव पर लगी है।

भारत

महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), रविचंद्रन अश्विन, शिखर धवन, रवींद्र जडेजा, दिनेश कार्तिक, विराट कोहली, भुवनेश्वर कुमार, अमित मिश्रा, इरफान पठान, सुरेश रैना, इशांत शर्मा, रोहित शर्मा, मुरली विजय, विनय कुमार और उमेश यादव।

पाकिस्तान

मिस्बाह उल हक (कप्तान), नासिर जमशेद, मुहम्मद हफीज, इमरान फरहत, कामरान अकमल, शोएब मलिक, असद शाफिक, सईद अजमल, जुनैद खान, मुहम्मद इरफान, असद अली, वहाब रियाज, उमर अमीन, अब्दुल रहमान और अहसान आदिल।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.