लंदन। आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के छठे मुकाबले में वेस्टइंडीज ने भारत को जीत के लिए 234 रनों का लक्ष्य दिया जिसे भारतीय टीम ने शानदार अंदाज में 39.1 ओवर के अंदर ही हासिल कर लिया और 8 विकेट से शानदार जीत दर्ज करते हुए सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली। रवींद्र जडेजा की शानदार गेंदबाजी (5 विकेट) ने कैरिबियाई बल्लेबाजों को बड़े लक्ष्य पर जाने से रोका वहीं बल्लेबाजों में रोहित शर्मा (52) और शिखर धवन (नाबाद 102) और कार्तिक (नाबाद 51) ने शानदार बल्लेबाजी की।

टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज ने निर्धारित 50 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 233 रन बनाए। टीम इंडिया की तरफ से रवींद्र जडेजा ने सबसे अधिक 5 विकेट लिए, जबकि वेस्टइंडीज की तरफ से जानसन चा‌र्ल्स ने सबसे अधिक 60 रन बनाए। इससे पहले आज क्रिस गेल के रूप में वेस्टइंडीज को पहला झटका लगा। वे 21 रन बनाकर भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर आउट हुए। स्लिप में आर. अश्विन ने उनका शानदार कैच लपका।

सर रवींद्र जडेजा ने टीम इंडिया को दूसरी सफलता दिलाई। उन्होंने जानसन चा‌र्ल्स को आउट किया। आउट होने से पहले चा‌र्ल्स ने शानदार अर्धशतक लगाया और 55 गेंदों में 7 चौके और 2 छक्कों की मदद से 60 रन बनाए। इसके बाद उन्होंने मार्लोन सैमुअल्स को भी पगबाधा आउट कर दिया। सैमुअल्स सिर्फ 1 रन ही बना सके। सैमुअल्स के बाद सर जडेजा ने रामनरेश सरवन (1) को भी चलता कर दिया। इसके बाद डैरेन ब्रावो 35 रन बनाकर अश्विन की गेंद पर धौनी के हाथों स्टंप आउट हो गए। ड्वेन ब्रावो (25) के रूप में वेस्टइंडीज को छठा झटका लगा। रवींद्र जडेजा ने बाउंड्री लाइन पर उमेश यादव की गेंद पर उनका एक शानदार कैच लपका।

किरोन पोलार्ड 18 रन बनाकर इशांत शर्मा की गेंद पर सातवें विकेट के रूप में आउट हुए। इसके बाद रवींद्र जडेजा ने सुनील नरायन को अपना चौथा शिकार बनाया। नरायन 2 रन बनाकर आठवें विकेट के रूप में आउट हुए। रवि रामपॉल रवींद्र जडेजा का पांचवां शिकार बने। वे सिर्फ 2 रन बनाकर बोल्ड हो गए। डैरेन सैमी ने अंतिम ओवरों में कुछ जानदार शॉट लगाए, जिसकी बदौलत वेस्टइंडीज की टीम 233 के स्कोर तक पहुंच सकी। वेस्टइंडीज ने अंतिम 5 ओवरों में 1 विकेट खोकर 51 रन बनाए। सैमी 35 गेंदों में 5 चौके और 4 छक्कों की मदद से 56 रन बनाकर नाबाद रहे।

जवाब में उतरे टीम इंडिया के दोनों सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन जमकर खेले और दोनों के बीच 101 रनों की जानदार साझेदारी हुई। रोहित ने आउट होने से पहले 52 रन बनाए, इसके बाद विराट कोहली तो 22 रन बनाकर आउट हो गए लेकिन धवन और कार्तिक ने जमकर बल्लेबाजी की। धवन ने नाबाद 102 रन बनाते हुए टूर्नामेंट में लगातार दूसरा शतक जड़ा, उनकी पारी में 10 चौके और एक छक्का आया, जबकि कार्तिक ने नाबाद 51 रन बनाकर धवन के साथ अपनी टीम को लक्ष्य तक आसानी से पहुंचा दिया। इन दोनों बल्लेबाजों के बीच भी शतकीय साझेदारी हुई। इस जीत के साथ भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

आज़ादी की 72वीं वर्षगाँठ पर भेजें देश भक्ति से जुड़ी कविता, शायरी, कहानी और जीतें फोन, डाउनलोड करें जागरण एप