Move to Jagran APP

चैंपियंस ट्रॉफी: इंग्लैंड का धमाकेदार आगाज, ऑस्ट्रेलिया को धोया

शनिवार को खेले गए आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के तीसरे मुकाबले में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 48 रनों से हरा दिया। इसके साथ ही इंग्लैंड ने भारत और वेस्टइंडीज की तरह टूर्नामेंट में जीत से आगाज किया। निर्धारित 50 ओवरों में इंग्लैंड द्वारा 6 विकेट के नुकसान पर बनाए गए 269 रनों के जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 9 विकेट के नुकसान पर 221 रन ही बना सकी। इंग्लैंड के बल्लेबाज इयान बेल को शानदार बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। बेल ने 115 गेंदों म

By Edited By: Published: Sat, 08 Jun 2013 11:39 PM (IST)Updated: Sat, 08 Jun 2013 11:40 PM (IST)
चैंपियंस ट्रॉफी: इंग्लैंड का धमाकेदार आगाज, ऑस्ट्रेलिया को धोया

बर्मिघम। शनिवार को खेले गए आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के तीसरे मुकाबले में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 48 रनों से हरा दिया। इसके साथ ही इंग्लैंड ने भारत और वेस्टइंडीज की तरह टूर्नामेंट में जीत से आगाज किया। निर्धारित 50 ओवरों में इंग्लैंड द्वारा 6 विकेट के नुकसान पर बनाए गए 269 रनों के जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 9 विकेट के नुकसान पर 221 रन ही बना सकी। इंग्लैंड के बल्लेबाज इयान बेल को शानदार बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। बेल ने 115 गेंदों में 7 चौकों की मदद से 91 रन बनाए।

loksabha election banner

इयान बेल के अर्धशतक के बाद रवि बोपारा की उम्दा पारी से इंग्लैंड ने चैंपियंस ट्रॉफी ग्रुप 'ए' मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ छह विकेट पर 269 रन बनाए। बेल ने 91 रन की पारी खेलने के अलावा कप्तान एलिस्टेयर कुक (30) के साथ पहले विकेट के लिए 57 और फिर जोनाथन ट्रॉट (43) के साथ 111 रन की साझेदारी की।

बेल जब क्रीज पर थे, तब इंग्लैंड का स्कोर 38वें ओवर में दो विकेट पर 189 रन था, लेकिन इसके बाद टीम ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए। रवि बोपारा (37 गेंद में नाबाद 46) और टिम ब्रिसनेन (20 गेंद में 19 रन) ने अंत में 6.5 ओवर में 56 रन की अटूट साझेदारी करके टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया। इंग्लैंड की टीम 36वें से 45वें ओवर तक 45 रन ही जोड़ सकी। ऑस्ट्रेलिया को इस दौरान वापसी दिलाने का श्रेय क्लाइंट मैकाय और जेम्स फॉकनर को जाता है। मैकाय ने 38, जबकि फॉकनर ने 48 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए।

कुक ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और बेल के साथ 11.4 ओवर में 57 रन जोड़कर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। दोनों ने 10 ओवर में टीम का स्कोर 54 रन तक पहुंचाया जिसमें सिर्फ छह चौके शामिल रहे। कुक ने लय में आने के बाद शेन वॉटसन की बाहर जाती गेंद को ड्राइव करने की कोशिश में विकेटकीपर मैथ्यू वेड को कैच थमाया। उन्होंने 42 गेंद में तीन चौके मारे। बेल और ट्रॉट ने इसके बाद शतकीय साझेदारी करते हुए 22 ओवर तक ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों को विकेट से महरूम रखा। दोनों की साझेदारी की शुरुआत धीमी रही और पहली 57 गेंद में सिर्फ एक चौका लगा। बेल ने इस बीच एडम वोग्स की गेंद पर एक रन के साथ 70 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान जॉर्ज बेली ने मिशेल मार्श को 31वें ओवर में पहली बार गेंद थमाई और इस तेज गेंदबाज ने अपनी पांचवीं गेंद पर ही बेल का कैच छोड़ दिया। बेल इस समय 78 रन बनाकर खेल रहे थे। स्टार्क ने ट्रॉट को आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा। ट्रॉट ने भी ऑफ साइड से बाहर की गेंद से छेड़छाड़ की कोशिश में वेड को कैच थमाया। उन्होंने 56 गेंद की अपनी पारी में सिर्फ एक चौका मारा। इंग्लैंड ने 36वें ओवर में अनिवार्य बल्लेबाजी पावर प्ले लिया, लेकिन इस दौरान सिर्फ 23 रन जोड़े, जबकि बेल और जो रूट (12) के विकेट गंवाए। फॉकनर की सीधी गेंद को चूककर बेल बोल्ड हुए। दायें हाथ का यह बल्लेबाज इसके साथ ही अपने घरेलू मैदान पर पहला वनडे शतक बनाने से नौ रन से चूक गया।

वहीं, दूसरी तरफ इंग्लैंड द्वारा दिए गए 270 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं रही और 17 के स्कोर पर ही उसका पहला विकेट गिर गया। डेविड वार्नर 9 रन बनाकर पहले विकेट के रूप में आउट हुए। इसके बाद शेन वाटसन भी बहुत अधिक देर तक क्रीज पर टिके नहीं रह सके और 24 रन बनाकर दूसरे विकेट के रूप में आउट हो गए। फिलिप ह्यूग्स के रूप में ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका लगा। वे 30 रन बनाकर जोई रूट की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए।

इसके अलावा एडम वोग्स ने 15 रन, मिशेल मार्श ने 5 रन, विकेटकीपर मैथ्यू वेड ने 1 रन, मिशेल जॉनसन ने 8 रन और मिशेल स्टार्क ने 5 रन बनाए। माइकल क्लार्क की अनुपस्थिति में कंगारू टीम की कमान संभाल रहे जॉर्ज बेली ने अच्छी पारी खेली और 69 गेंदों में 55 रन बनाए, लेकिन इसके बाद वे भी चलते बने। बेली के अलावा जेम्स फॉकनर ने भी अच्छा हाथ दिखाया और 42 गेंदों में 54 रन बनाकर नाबाद रहे। फॉकनर ने अपनी पारी में 5 चौके और 1 छक्का लगाया। क्लिंट मैक्के 7 रन बनाकर नाबाद रहे।

इंग्लैंड की तरफ से जेम्स एंडरसन ने 3 विकेट लिए, जबकि टिम ब्रेसनन को 2 विकेट मिले। स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स ट्रेडवेल, जोई रूट और रवि बोपरा को 1-1 विकेट मिला। रविवार को आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के चौथे मुकाबले के अंतर्गत न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच मैच खेला जाएगा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.