Move to Jagran APP

24 ओवर का रोमांचक मुकाबला, कीवियों को रौंद इंग्लैंड सेमीफाइनल में

आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के 11वें मैच में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को 24 ओवर के मैच में 10 रन से मात देकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। न्यूजीलैंड को अब आस्ट्रेलिया-श्रीलंका मैच के नतीजे का इंतजार करना होगा। कप्तान एलिस्टेयर कुक के ताबड़तोड़ अर्धशतकीय पारी (64) की मदद से इंग्लैंड ने रविवार को चैंपियंस ट्रॉफी ग्रुप-ए के वर्षा बाधित मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ 169 रन का स्कोर खड़ा किया। मैच देर से शुरू होने की वजह से प्रत्येक पारी 24 ओवर की कर दी गई, लेकिन इ

By Edited By: Published: Sun, 16 Jun 2013 01:42 PM (IST)Updated: Mon, 17 Jun 2013 08:58 AM (IST)
24 ओवर का रोमांचक मुकाबला, कीवियों को रौंद इंग्लैंड सेमीफाइनल में

कार्डिफ। आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के 11वें मैच में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को 24 ओवर के मैच में 10 रन से मात देकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। न्यूजीलैंड को अब आस्ट्रेलिया-श्रीलंका मैच के नतीजे का इंतजार करना होगा।

loksabha election banner

कप्तान एलिस्टेयर कुक के ताबड़तोड़ अर्धशतकीय पारी (64) की मदद से इंग्लैंड ने रविवार को चैंपियंस ट्रॉफी ग्रुप-ए के वर्षा बाधित मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ 169 रन का स्कोर खड़ा किया। मैच देर से शुरू होने की वजह से प्रत्येक पारी 24 ओवर की कर दी गई, लेकिन इंग्लिश टीम 23.3 ओवर में ही सिमट गई। न्यूजीलैंड के टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला करने के तुरंत बाद ही बारिश शुरू हो गई थी, जो काफी देर तक चलती रही।

बारिश रुकने के बाद अंपायरों ने मैदान का निरीक्षण किया और 24 ओवर का मैच कराने का फैसला किया। पांच घंटे से भी ज्यादा देरी से शुरू हुए मैच में बल्लेबाजी को उतरी इंग्लिश टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और तीसरे ओवर की पहली गेंद पर ही इयान बेल (10) पवेलियन लौट गए। टीम का स्कोर तब 16 रन था। सात गेंद बाद जोनाथन ट्रॉट (08) भी चलते बने। लगातार दो झटकों से सहमी इंग्लैंड की टीम को कप्तान कुक और युवा बल्लेबाज जो रूट ने संभाला। दोनों ने 11 ओवर में तेजी से 75 रन जोड़कर टीम को राहत पहुंचाई। टीम का स्कोर तीन अंकों में पहुंचाकर रूट (38) मैकक्लेनाघन की गेंद पर कैच आउट हो गए। दूसरे छोर पर खड़े कुक ने रन बनाने की गति बनाए रखी।

19वें ओवर में नाथन मैकुलम ने उन्हें अपनी ही गेंद पर कैच आउट करके इंग्लैंड की रन गति पर ब्रेक लगाने की कोशिश की। कुक ने अपनी पारी में 47 गेंदों का सामना किया और चार चौके, दो छक्के लगाए। कुक जब पवेलियन लौटे तब तक टीम का स्कोर चार विकेट पर 141 था और टीम विशाल स्कोर की ओर अग्रसर दिख रही थी। लेकिन आखिरी छह बल्लेबाज टीम के कुल स्कोर में केवल 28 रन ही जोड़ सके। न्यूजीलैंड की तरफ से काइल मिल्स ने सर्वाधिक चार विकेट झटके। मैकक्लेनाघन की झोली में तीन विकेट आए। विटोरी और नाथन ने एक-एक विकेट लिया।

जवाब में उतरी न्यूजीलैंड टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और 14 रन के कुल स्कोर पर उन्होंने चौथे ओवर में रोंची (2) का विकेट गंवा दिया। वहीं एक गेंद छोड़कर 14 के ही स्कोर पर मार्टिन गुप्टिल (9) भी एंडरसन की गेंद पर बोल्ड हो गए। फिर 27 रन के स्कोर पर रॉस टेलर (3) भी सस्ते में आउट हो गए जिससे इंग्लैंड फ्रंट फुट पर दिखने लगा। 48 के कुल स्कोर पर ब्रेंडन मैक्कुलम (8) और 62 के कुल स्कोर पर जेम्स फैंक्लिन (6) भी सस्ते में आउट होकर चलते बने।

62 रन पर न्यूजीलैंड अपने 5 विकेट खो चुकी थी। इसके बाद केन विलियमसन ने कुछ देर तक शानदार बल्लेबाजी की और 54 गेंदों में 67 रनों की जानदार पारी खेली लेकिन ब्रॉड के 21वें ओवर की दूसरी गेंद पर विवादित नो बॉल पर उन्हें कैच आउट दिया गया और मैच का रुख फिर पलट गया। आखिरी दो ओवर में न्यूजीलैंड को 31 रनों की जरूरत थी लेकिन सेट बल्लेबाज कोरी एंडरसन (30) के रूप में 22.2 ओवर में उनको सातवां झटका लग गया, ब्रेसनन की गेंद पर एंडरसन ने उन्हें कैच किया और न्यूजीलैंड पूरी तरह से बैकफुट पर नजर आया।

आखिरी ओवर में उन्हें 23 रनों की जरूरत थी लेकिन वे उसे हासिल नहीं कर सके जिस दौरान नाथन मैक्कुलम का भी विकेट गिर गया और इंग्लैंड ने 10 रन से जीत हासिल करके सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली। अब न्यूजीलैंड को आस्ट्रेलिया और श्रीलंका के मैच के नतीजे का इंतजार करना होगा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.