नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट के बेहतरीन ऑलराउंडर में शुमार पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने यूं तो कई आतिशी पारियां खेली है। लेकिन उनकी बेहतरीन पारियों में से एक है 2007 टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई पारी। 22 सितंबर को खेले गए इस मैच में युवराज ने महज 30 गेंद पर 70 रन की तूफानी पारी खेली थी जिसने टीम इंडिया के फाइनल की राह तैयार की थी।

टीम इंडिया ने महेंद्र सिंह धौनी (MS Dhoni) की कप्तानी में आईसीसी द्वारा आयोजित पहले टी20 विश्व कप का खिताब जीत इतिहास रचा था। इस जीत में युवराज सिंह का अहम योगदान रहा था। इंग्लैंड के खिलाफ स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर लगातार छह छक्के का रिकॉर्ड जैसे लोगों को याद है उसी तरह सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ युवी की तूफानी पारी भी कभी ना भूलने वाली है।

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के सामने 188 रन का स्कोर खड़ा किया था इसमें युवराज सिंह के बल्ले से 70 रन निकले थे। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए युवी ने कंगारू गेंदबाजों की जमकर पिटाई की थी। इस मैच में भारतीय पारी में एक ही अर्धशतक बना था और वो युवी के बल्ले से ही आए थे।

30 गेंद पर 70 रन की आतिशी पारी

युवराज सिंह ने गौतम गंभीर के आउट होने के बाद मैदान पर कदम रखा था। इस वक्त भारत का स्कोर महज 41 रन था। युवराज ने 5 छक्के और 5 चौके जमाते हुए महज 30 गेंद पर 70 रन बना डाले। इस पारी के दौरान उन्होंने रॉबिन उथप्पा के साथ तीसरे विकेट के लिए 84 रन की अहम साझेदारी भी निभाई। इस साझेदारी के दौरान युवी ने 55 रन बनाए जबकि उथप्पा ने 27 रन का योगदान दिया था।

189 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम 173 रन ही बना पाई थी। भारत ने 15 रन से मैच जीतकर शान से फाइनल में जगह बनाई थी।

 

Posted By: Viplove Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप