Move to Jagran APP

युवराज सिंह, क्रिस गेल, आंद्रे रसेल खेलेंगे 'केज क्रिकेट', 5 बार Out होगा एक बल्लेबाज!

क्रिकेट फैंस को जल्द ही क्रिकेट का एक और नया प्रारूप केज क्रिकेट के तौर पर देखने को मिलेगा जिसमें गेल व युवी जैसे धुरंधर खेलेंगे।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 01 Nov 2019 07:13 PM (IST)Updated: Sat, 02 Nov 2019 10:43 AM (IST)
युवराज सिंह, क्रिस गेल, आंद्रे रसेल खेलेंगे 'केज क्रिकेट', 5 बार Out होगा एक बल्लेबाज!
युवराज सिंह, क्रिस गेल, आंद्रे रसेल खेलेंगे 'केज क्रिकेट', 5 बार Out होगा एक बल्लेबाज!

 नई दिल्ली, जेएनएन। दुबई का कोका-कोला एरिना अगले साल फरवरी में पांच दिनों तक चलने वाली केज क्रिकेट (cage cricket tournament) के आयोजन के लिए पूरी तरह से तैयार है। इसके मैच दुनिया के बेहतरीन क्रिकेटर जैसे कि क्रिस गेल, युवराज सिंह, शाहिद अफरीदी, केविन पीटरसन और आंद्रे रसेल द्वारा एक-एक करके खेला जाएगा। क्रिकेट में इससे पहले इस तरह का आयोजन पहले कभी नहीं हुआ था। क्रिकेट का स्वरूप लगातार बदलता जा रहा है और टेस्ट, वनडे, टी20, टी10, द हंड्रेड के बाद अब केज क्रिकेट का आयोजन इसके गवाह हैं। 

loksabha election banner

युवी व गेल हैं बेताब

इस प्रतियोगिता को अल्टीमेट क्रिकेट चैलेंज कहा जाएगा। इस इवेंट की लांचिंग युवराज सिंह और क्रिस गेल ने बॉक्सर के अंदाज में किया। इन दोनों खिलाड़ियों ने कहा कि वो इस तरह के अनूठे क्रिकेट को खेलने के लिए बेहद उत्साहित हैं। उम्मीद की जा रही है कि इसका आयोजन अगले वर्ष यानी 2020 में 18 से 23 फरवरी के बीच किया जाएगा। क्रिस गेल ने कहा कि इसे खेलने के लिए मैं प्रैक्टिस करना चाहता हूं जिसके लिए ज्यादा इंतजार नहीं कर सकता। वहीं युवराज सिंह ने कहा कि ये नया और काफी उत्तेजित करने वाला क्रिकेट प्रारूप है और इसका ग्रोथ इस बात पर निर्भर करता है कि हम किस तरह से इसके पहले संस्करण की शुरुआत करते हैं। 

केज क्रिकेट के नियम

केज क्रिकेट के नियम क्या हैं ये हम आपको समझाते हैं। इसमें प्रत्येक खिलाड़ी 30 गेंदों का सामना करेगा और बल्लेबाज को सिर्फ पांच बार आउट होने की इजाजत होगी। अगर वो पांच बार से ज्यादा आउट हुआ तो उसकी पारी का अंत हो जाएगा। प्रतियोगिता में विजेता खिलाड़ी वो होगा जिसके खाते में सबसे ज्यादा रन होंगे या जो सबसे ज्यादा रन बनाएगा। इस प्रतियोगिता में इस्तेमाल किए जाने वाला गेंद रेगुलर बॉल के मुकाबले ज्यादा लाइट होगा। इस प्रतियोगिता को और रोमांचक बनाने के लिए बॉलीवुड स्टार भी इसमें शिरकत करेंगे ऐसा कहा गया है। बॉलीवुड स्टार मैच के दौरान स्टेडियम में होंगे जिससे दर्शकों की संख्या में इजाफा होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.