नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। भारतीय क्रिकेट टीम के लिए यह साल आइसीसी टूर्नामेंट के लिहाज से कुछ खास नहीं रहा। टीम इंडिया को आइसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में हार मिली। वहीं टी20 विश्व कप में भी टीम पहले दौर से हारकर बाहर हो गई। टीम इंडिया के फैंस के लिए सबसे बुरा तब हुआ जब आइसीसी टी20 विश्व कप में पहले मैच में पाकिस्तान के हाथों टीम को हार मिली। यह पहली बार था जब इस टूर्नामेंट में टीम को हार मिली।

भारतीय टीम के लिए यह साल क्रिकेट के लिहाज से विवादों भरा रहा। पूरे साल टीम इंडिया के फैंस को काफी कुछ सुनने और देखने को मिला। साल के जाते जाते विराट कोहली की वनडे की कप्तानी गई। लेकिन उन्होंने टी20 की कप्तानी को खुद ही छोड़ने का फैसला लिया। टी20 विश्व कप से पहले उन्होंने इस फार्मेट की कप्तानी छोड़ने की घोषणा कर दी थी। वह इस टूर्नामेंट में टीम के साथ ऐसा प्रदर्शन करना चाहते थे जिसे हमेशा याद रखा जाए। हुआ इसका ठीक उल्टा अब टीम को याद तो रखा जाएगा लेकिन अच्छे नहीं बुरे कारणों की वजह से।

कोहली की कप्तानी में लगा कलंक

भारतीय टीम ने इससे पहले पाकिस्तान के खिलाफ टी20 विश्व कप में कभी भी कोई मैच नहीं हारा था। टीम को पहली बार हार मिली वो भी 10 विकटों की शर्मनाक। कोहली को बाबर आजम ने पहले टास में हराया और फिर ऐसी गेंदबाजी और बल्लेबाजी की जिसकी वजह से उनकी कप्तानी पर बदनुमा दाग लग गया। शाहीन अफरीदी ने धारदार गेंदबाजी से भारत की कमर शुरुआत में ही तोड़ दी।

पहले बल्लेबाजी करने उतरे भारत के ओपनर रोहित शर्मा और केएल राहुल जल्दी आउट हुए। इसके बाद कप्तान कोहली ने पारी को संभाला और अर्धशतक जमाया। टीम मुश्किल से 7 विकेट पर 151 रन के स्कोर तक पहुंच पाई। इसके बाद पाकिस्तान की तरफ से कप्तान बाबर आजम और ओपनर रिजवान ने ऐसा धमाका किया जिसने भारतीय फैंस का दिल तोड़ दिया।

17.5 ओवर में पाकिस्तान ने बिना विकेट गंवाए जीत का लक्ष्य हासिल किया। बाबर ने 52 गेंद पर 68 रन बनाए। वहीं रिजवान ने 55 गेंद पर 79 रन की पारी खेली। दोनों बल्लेबाजों ने नाबाद पारी खेली और भारतीय टीम के गेंदबाज जिनको बेहद असरदार माना जा रहा था एक भी विकेट हासिल नहीं कर पाए।

टूटा भारतीय फैंस का दिल

भारत ने इससे पहले कुल 12 बार (7 बार 50 ओवर वर्ल्ड कप और पांच बार 20 ओवर वर्ल्ड कप) आइसीसी टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ खेला था। हर एक मैच में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को हराया था। टीम इंडिया का पाकिस्तान के खिलाफ 12-0 का रिकार्ड था। 5 जीत के बाद भारत को अपने विरोधी के खिलाफ पहली हार मिली।

Edited By: Viplove Kumar