नई दिल्ली, जेएनएन। Yashasvi Jaiswal double Century: मुंबई और झारखंड के बीच विजय हजारे ट्रॉफी का एक लीग मैच अलूर में खेला जा रहा है। इस लीग मैच में मुंबई की टीम के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल ने दोहरा शतक ठोक दिया है। झारखंड की टीम के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए यशस्वी जयसवाल के बल्ले से इस वनडे मैच में दोहरा शतक निकला है। 

17 साल के यशस्वी जयसवाल ने 154 गेंदों में 17 चौके और 12 छक्के जड़कर 131.82 के स्ट्राइकरेट से 203 रन की पारी खेली है। इसी के साथ यशस्वी जयसवाल दुनिया के सबसे कम उम्र के पहले क्रिकेटर बन गए हैं, जिन्होंने लिस्ट ए क्रिकेट में 17 साल की उम्र में डबल सेंचुरी ठोकी है। इस टूर्नामेंट में किसी भी बल्लेबाज द्वारा ये दूसरा दोहरा शतक है। इससे पहले संजू सैमसन विजय हजारे ट्रॉफी में डबल सेंचुरी जड़ चुके हैं। 

यशस्वी के नाम हुए ये रिकॉर्ड

दुनिया का पहला टीनएजर खिलाड़ी जिसने लिस्ट ए क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ा (उम्र 17 साल 292 दिन)

दुनिया का पहला खिलाड़ी जो 21st सेंचुरी में जन्म लिया और दोहरा शतक जड़ा (DOB- Dec 28, 2001)

विजय हजारे ट्रॉफी के एक मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के (12 sixes)

ये भी पढ़ेंः संजू सैमसन ने तूफानी दोहरा शतक ठोककर रचा इतिहास, जड़ी रोहित से भी तेज डबल सेंचुरी

सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल के दोहरे शतक और आदित्य तारे के 78 रन की पारी की बदौलत मुंबई की टीम ने झारखंड के खिलाफ 50 ओवर में तीन विकेट खोकर 358 रन बनाए। इनके अलावा सिद्धेश लाड ने 32 और कप्तान श्रेयस अय्यर ने 31 रन की नाबाद पारी खेली। झारखंड की ओर से विवेकानंद तिवारी ने 2 और अनुकूल रॉय ने 1 विकेट चटकाया। 

दोहरा शतक ठोकने वाले छठे भारतीय

लिस्ट ए क्रिकेट में भारत के लिए दोहरा शतक ठोकने वाले बाएं हाथ के बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल छठे खिलाड़ी बन गए हैं। यशस्वी जयसवाल से पहले क्रिकेट के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, रोहित शर्मा, करनवीर कौशल और संजू सैसमन ये कमाल कर चुके हैं। गौरतलब है कि यशस्वी जयसवाल मुंबई में गोलगप्पे बेचा करते थे, बावजूद इसके उन्होंने अपनी प्रतिभा को मरने नहीं दिया।

Posted By: Vikash Gaur

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप