Move to Jagran APP

बांग्लादेश के युवा क्रिकेटर्स को बल्लेबाजी के गुर सिखाएंगे वसीम जाफर

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने वसीम जाफर को कोच की भूमिका के लिए प्रस्ताव भेजा था जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 17 May 2019 06:47 PM (IST)Updated: Sat, 18 May 2019 10:01 AM (IST)
बांग्लादेश के युवा क्रिकेटर्स को बल्लेबाजी के गुर सिखाएंगे वसीम जाफर
बांग्लादेश के युवा क्रिकेटर्स को बल्लेबाजी के गुर सिखाएंगे वसीम जाफर

मुंबई, जेएनएन। भारत के रणजी ट्रॉफी में कई रिकॉर्ड्स अपने नाम करने वाले वसीम जाफर अब बांग्लादेश की टीम से जुड़ गए हैं। जाफर बांग्लादेश की टीम के बल्लेबाजी कोच की भूमिका में नजर आएंगे। उन्हें बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने ढाका स्थित हाई परफॉर्मेंस अकैडमी का कोच नियुक्त किया है। सूत्रों के अनुसार जाफर साल भर में से 6 महीने बांग्लादेश के बल्लेबाजों को कोचिंग देंगे। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने वसीम जाफर को कोच की भूमिका के लिए प्रस्ताव भेजा था, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया। 

loksabha election banner

हाल ही में वसीम जाफर ढाका प्रीमियर लीग (DPL) में आबहानी लिमिटेड की टीम की ओर से खेले थे। इस दौरान उनसे प्रभावित होकर बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (BCB) के अधिकारियों ने उनको कोच नियुक्त करने के लिए उत्सुकता दिखाई थी। वसीम की निगरानी में सौम्य सरकार ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था। ढाका प्रीमियर लीग में सौम्य सरकार ने एक सेंचुरी और एक डबल सेंचुरी बनाई थी। 

जाफर ने भारत की तरफ से 31 टेस्ट मैचों में 1944 रन बनाए। वह दो एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में भी खेले थे। वसीम जाफर प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 18 हजार से ज्यादा रन बना चुके हैं। वो रणजी ट्रॉफी सर्वाधिक मैच खेलने वाले बल्लेबाज हैं। जाफर ने अब तक दस बार रणजी ट्रॉफी का फाइनल खेला है और हर बार उनकी टीम ने खिताब जीता है। इसमें आठ बार मुंबई तो दो बार विदर्भ के लिए खिताबी मुकाबला खेला।

इस साल रणजी ट्रॉफी में विदर्भ को मिली जीत के साथ ही जाफर का परफेक्‍ट 10 भी पूरा हो गया है। दस बार रणजी चैंपियन का हिस्‍सा बनकर जाफर ने मनोहर हार्दिकर और दिलीप सरदेसाई के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। हालांकि सबसे अधिक बार रणजी ट्रॉफी विजेता टीम का हिस्‍सा होने का रिकॉर्ड अशोक मांकड़ के नाम हैं। वह 12 बार रणजी ट्रॉफी चैंपियन टीम का हिस्‍सा रहे। उनके बाद अजीत वाडेर (11) दूसरे नंबर पर हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.