Move to Jagran APP

तो क्या पंजाब से हुए मैच में धौनी कर रहे थे पुणे की कप्तानी?

दोनों टीमों ने स्वीकारा है टॉस की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

By Bharat SinghEdited By: Published: Sun, 09 Apr 2017 09:46 AM (IST)Updated: Sun, 09 Apr 2017 11:09 AM (IST)
तो क्या पंजाब से हुए मैच में धौनी कर रहे थे पुणे की कप्तानी?

इंदौर, किरण वाईकर। आइपीएल 2017 के इंदौर में पंजाब और पुणे के बीच हुए पहले मैच के बाद दोनों टीमों ने स्वीकारा है टॉस की महत्वपूर्ण भूमिका रही। पंजाब ने इस मुकाबले को 6 विकेट से जीतकर आइपीएल 10 में धमाकेदार आगाज किया।

loksabha election banner

क्या महेंद्र सिंह धौनी मैच में कप्तानी कर रहे थे, यह पूछे जाने पर पुणे के मनोज तिवारी ने कहा, ऐसा नहीं है। धौनी तो मैच में सिर्फ गाइड कर रहे थे। चूंकि कप्तान स्टीव स्मिथ गेंदबाज के पास फील्डिंग करते हुए उनसे बात कर रहे थे, इसलिए कई बार धौनी फील्डिंग को ठीक करवा रहे थे। वैसे भी विकेटकीपर को इस बात का सबसे ज्यादा पता होता है कि कौनसा फील्डर सही पोजीशन में लगा है और कौनसा गलत।

मनोज तिवारी ने कहा कि होलकर स्टेडियम का मैदान छोटा होने की वजह से टॉस की महत्वपूर्ण भूमिका रही। उन्होंने कहा, यदि हम टॉस जीतते तो स्थिति अलग होती। टॉस हारने के बाद हम अपनी रणनीति को क्रियान्वित नहीं कर पाए। पहली पारी में पिच में थोड़ी नमी थी जिसकी वजह से गेंद थोड़ी रूककर आ रही थी, लेकिन दूसरी पारी में पिच अच्छी हो गई थी।

उन्होंने कहा, 'वैसे हमारे इस मैच में 20-25 रन कम बने। यदि हम 180-190 रन बनाते तो वह इस मैदान पर चुनौतीपूर्ण स्कोर होता, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। टी20 फॉर्मेट में यही होता है, इसी वजह से इस प्रारूप में निरंतरता बनाए रखना बहुत मुश्किल होता है।'

उन्होंने कहा, 'टीम प्रबंधन इस हार से सबक लेकर रणनीति बनाएगा और अगले मैच में टीम फिर जीत की राह पर लौटने की कोशिश करेगी।

सामूहिक प्रयासों से मिली जीत: मनन

किंग्स इलेवन पंजाब के मनन वोहरा ने भी माना कि टॉस की भूमिका महत्वपूर्ण रही, लेकिन उन्होंने कहा कि सिर्फ टॉस जीतने से मैच नहीं जीता जाता है। उन्होंने कहा, यह सही है कि पुणे टीम का स्कोर इस मैदान के लिहाज से कम रहा। हम प्रैक्टिस मैचों में 250 के करीब रन बना रहे थे। हमारे गेंदबाजों ने बहुत अच्छा काम किया और पुणे को 163 रनों पर रोका। इसके बाद बल्लेबाजों ने अपनी भूमिका निभाई और टीम को जीत दिलाई। ग्लेन मैक्सवेल प्रैक्टिस मैचों से ही जबर्दस्त फॉर्म में चल रहे थे और उन्होंने इसे बरकरार रखा।

मनन ने कहा, 'मुझे वीरेंद्र सहवाग ने मुझे बहुत प्रेरित किया है और उनके शब्दों से मुझे बहुत साहस मिला। उन्होंने कहा कि मैदान में जाकर उन्मुक्तता के साथ खेलो। मैं पांच सालों से इस टीम के साथ हूं और विभिन्न कप्तानों ने युवा खिलाड़ियों को तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।'

उन्होंने कहा, 'इंदौर हमारी टीम के लिए भाग्यशाली साबित हुआ और हम चाहेंगे कि हमें यहां अगले मैचों में भी सफलता मिलती रहे।'

आइपीएल की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.