Move to Jagran APP

विव रिचर्ड्स ने टेस्ट मैच में ठोकी थी तूफानी सेंचुरी, 30 साल तक नहीं टूटा था वर्ल्ड रिकॉर्ड

वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज सर विवियन रिचर्ड्स ने आज ही के दिन टेस्ट मैच में तूफानी सेंचुरी ठोकी थी जिसका रिकॉर्ड 30 साल तक नहीं टूटा था।

By Vikash GaurEdited By: Published: Wed, 15 Apr 2020 01:11 PM (IST)Updated: Wed, 15 Apr 2020 01:11 PM (IST)
विव रिचर्ड्स ने टेस्ट मैच में ठोकी थी तूफानी सेंचुरी, 30 साल तक नहीं टूटा था वर्ल्ड रिकॉर्ड

नई दिल्ली, एएनआइ। वेस्टइंडीज टीम के महान बल्लेबाज सर विवियन रिचर्ड्स ने आज ही के दिन साल 1986 में टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने का विश्व रिकॉर्ड बनाया था, जो 30 साल तक अटूट रहा था। विव रिचर्ड्स ने 15 अप्रैल 1986 को इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच में महज 56 गेंदों में तूफानी सेंचुरी ठोकी थी, जिसका रिकॉर्ड 30 साल तक टूट सका, लेकिन 2016 में विव रिचर्ड्स का ये रिकॉर्ड धराशायी हो गया था।

loksabha election banner

1980 के दशक से पहले ही वनडे क्रिकेट की शुरुआत हो चुकी थी, लेकिन उस दशक में किसी ने नहीं सोचा था कि 56 गेंदों में लगभग 200 के स्ट्राइकरेट से कोई टेस्ट मैच में शतक भी ठोक सकता है। 1921 में एक बल्लेबाज ने 67 गेंदों में टेस्ट क्रिकेट में जरूर शतक ठोका था, लेकिन इसके बाद कोई भी बल्लेबाज 56 गेंदों में शतक नहीं ठोक पाया था। कैरेबियाई दिग्गज विव रिचर्ड्स ने ये काम कर दिखाया था और विश्व कीर्तिमान स्थापित किया था।

पहली पारी में जल्दी हो गए थे आउट

पहली पारी में 26 रन के स्कोर पर आउट होने के बाद जब दूसरी पारी में रिचर्ड्स बल्लेबाजी करने उतरे तो उनके सिर पर इंग्लैंड के गेंदबाजों की धुनाई करने का भूत सवार था। रिचर्ड्स ने 56 गेंदों में शतक जड़ा और 58 गेंदों में 110 रन की पारी खेलकर नाबाद लौटे। इसके बाद 246/2 के स्कोर पर एंटीगा के मैदान पर वेस्टइंडीज ने पारी की घोषणा कर दी। उस समय और साल 2016 तक क्रिकेट के लंबे प्रारूप में ये विश्व रिकॉर्ड था।

साल 2016 में विव रिचर्ड्स के इस रिकॉर्ड को न्यूजीलैंड टीम के कप्तान ब्रैडन मैकुलम ने तोड़ा था। क्राइस्टचर्च के मैदान पर मैकुलम ने 54 गेंदों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेंचुरी जड़ी थी और ये विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया था। हालांकि, 2014 में पाकिस्तान टीम के धाकड़ खिलाड़ी मिस्बाह उल हक ने रिचर्ड्स के रिकॉर्ड की बराबरी की थी, लेकिन तोड़ नहीं पाए थे। रिचर्ड्स की पारी के दम पर कैरेबियाई टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ 240 रन से जीत दर्ज की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.