नई दिल्ली, जागरण स्पेशल। Virat Kohli World Records: भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने एक ही मैच में टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के 3 विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ विराट कोहली ने हैदराबाद के मैदान पर तूफानी पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाई। इसी आतिशी पारी के दौरान विराट कोहली ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के 3 विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किए, जिनमें सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी शामिल है।

दरअसल, विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 50 गेंदों में 6 चौके और 6 छक्कों की मदद से नाबाद 94 रन की पारी खेली। इस दौरान विराट कोहली का स्ट्राइकरेट 188.00 का रहा। इस पारी में उन्होंने सबसे पहले रोहित शर्मा के टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रनों के रिकॉर्ड को धराशायी किया। इसके बाद विराट कोहली ने उनके ही एक और रिकॉर्ड को तोड़कर उस पर अपना पैर जमा लिया। वहीं, एक और यूनिक माइलस्टोन उन्होंने हासिल किया है।

कोहली के रिकॉर्ड

विराट कोहली ने इस मुकाबले में अपने टी20 इंटरनेशनल करियर में 23 वीं बार 50 से ज्यादा रन बनाए हैं। इससे पहले रोहित शर्मा ने ही भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में 22 बार पचास से ज्यादा रन की पारी खेली थीं, जो कि एक विश्व रिकॉर्ड था। हालांकि, सयुंक्त रूप से विराट कोहली इस रिकॉर्ड पर कायम थे, लेकिन इस मैच में उन्होंने इस रिकॉर्ड को भी धराशायी कर दिया।

T20I क्रिकेट में विराट के 2500 रन पूरे

विराट कोहली दुनिया के दूसरे ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं, जिन्होंने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 2500 रन का आंकड़ा पार किया है। विराट कोहली ने 73 मैचों में 50 से ज्यादा की औसत से 2500 रन पूरे किए हैं। ऐसा करने वाले वे दुनिया के पहले खिलाड़ी हैं। वहीं, रोहित शर्मा ने पहले ही ये माइलस्टोन पार कर लिया था, लेकिन उन्होंने 100 के करीब मैचों में ये कमाल किया था। ऐसे में विराट कोहली इस मामले में भी रोहित से आगे निकल गए हैं।

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस