Move to Jagran APP

विराट IPL में दो अलग-अलग नंबर पर खेलते हुए 2000 से ज्यादा रन बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज

IPL 2020 विराट कोहली IPL में दो पोजीशन पर बल्लेबाजी करते हुए 2000 से ज्यादा रन बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 15 Mar 2020 04:52 PM (IST)Updated: Sun, 15 Mar 2020 09:05 PM (IST)
विराट IPL में दो अलग-अलग नंबर पर खेलते हुए 2000 से ज्यादा रन बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज
विराट IPL में दो अलग-अलग नंबर पर खेलते हुए 2000 से ज्यादा रन बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज

नई दिल्ली, जेएनएन। Virat Kohli is the only batsman to score more than 2000 runs in IPL playing two different numbers: विराट कोहली IPL में अब तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। भले ही उनकी कप्तानी में उनकी टीम यानी रॉयल चैलेंजर बैंगलोर आइपीएल खिताब जीतने को तरस रही है, लेकिन विराट बल्लेबाज के तौर पर इस लीग में खूब सफल रहे हैं। उनके आंकड़े जाहिर करते हैं कि रन बनाने के मामले में आइपीेएल के पिछले 12 सीजन में वो कितने निरंतर रहे हैं। उनके नाम पर इस लीग में अब तक कुल पांच शतक हैं जिसमें से चार तो उन्होंने एक ही सीजन में लगाए थे। यही नहीं वो इस लीग में दो अलग-अलग पोजीशन पर खेलते हुए 2000 से ज्यादा रन बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं। 

loksabha election banner

दो पोजीशन पर खेलते हुए विराट 2000 से ज्यादा रन बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज

आइपीएल में विराट कोहली ने अब तक अपनी टीम के लिए दो नंबर पर बल्लेबाजी की है और खूब रन भी बनाए हैं। उन्होंने टीम के लिए ओपनिंग बल्लेबाजी की भी जिम्मेदारी निभाई है जबकि वो तीसरे नंबर पर खेलने वाले बल्लेबाज के तौर पर जाने जाते हैं। आइपीएल में ओपनिंग करते हुए ओपनर के तौर पर भी उनके नाम पर 2000 से ज्यादा रन है जबकि तीसरे नंबर पर भी यही आलम है। यानी ओपनर और तीसरे नंबर के बल्लेबाज के तौर पर विराट कोहली ने अब तक आइपीएल के पिछले 12 सीजन में 2339 और 2255 रन बनाए हैं। हालांकि कुछ मौकों पर उन्होंने जरूरत के मुताबिक इन दो स्थानों के अलावा अन्य क्रम पर भी बल्लेबाजी की है, लेकिन ऐसे मौके बेहद कम रहे हैं। 

आइपीएल में दो अलग-अलग पोजीशन पर खेलते हुए 2000 से ज्यादा रन बनाने वाले विराट इकलौते बल्लेबाज

विराट आइपीएल में ओपनर के तौर पर- 2339 रन

विराट आइपीएल में तीसरे नंबर पर- 2255 रन

विराट का आइपीएल करियर

आरसीबी के कप्तान विराट ने आइपीएल में अब तक कुल 117 मैचों में 5412 रन बनाए हैं। उनका स्ट्राइक रेट 131.61 का रहा है जबकि उनका बेस्ट स्कोर 113 रन है। उन्होंने इस लीग में अब तक कुल 5 शतक लगाए हैं जबकि 36 अर्धशतक भी उनके नाम पर है। उन्होंने इस लीग में अब तक 480 चौके व 191 छक्के भी जड़े हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.