Move to Jagran APP

दिन ब दिन क्रिकेट के भगवान के करीब पहुंच रहे हैं 'विराट', बस इस मामले में हैं पीछे

वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे में उन्होंने अंतरराष्ट्रीय करियर का 61वां शतक ठोका। उन्होंने सचिन के सबसे तेज 10 हज़ार रन पूरे करने सहित तीन रिकॉर्डो को चकनाचूर किया।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Thu, 25 Oct 2018 01:41 PM (IST)Updated: Thu, 25 Oct 2018 01:42 PM (IST)
दिन ब दिन क्रिकेट के भगवान के करीब पहुंच रहे हैं 'विराट', बस इस मामले में हैं पीछे
दिन ब दिन क्रिकेट के भगवान के करीब पहुंच रहे हैं 'विराट', बस इस मामले में हैं पीछे

नई दिल्ली, अभिषेक त्रिपाठी। 16 नवंबर 2013 को जब 40 साल की उम्र में क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने संन्यास लिया तो सबको यही लगा था कि उनके रिकॉर्डो को तोड़ना असंभव होगा लेकिन अगले महीने 30 साल के होने जा रहे भारतीय कप्तान विराट कोहली उस असंभव को संभव करते हुए दिख रहे हैं।

loksabha election banner

सचिन के नाम बल्लेबाजी के लगभग सभी बड़े रिकॉर्ड हैं। वह टेस्ट और वनडे में सबसे ज्यादा रन और सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं। वह सबसे अधिक टेस्ट व वनडे खेलने वाले बल्लेबाज हैं। कोहली जिस तेजी से रन बना रहे हैं उससे लग रहा है कि वह क्रिकेट के भगवान के कई बड़े रिकॉर्डो को तोड़ सकते हैं।

वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे में उन्होंने अंतरराष्ट्रीय करियर का 61वां शतक ठोका। उन्होंने सचिन के सबसे तेज 10 हज़ार रन पूरे करने सहित तीन रिकॉर्डो को चकनाचूर किया। अपने 10 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर में कोहली ने 73 टेस्ट में 6,331 और 3 वनडे मैचों में 10076 रन बनाए हैं। वह 62 टी-20 मुकाबलों में 2,102 रन बना चुके हैं। वह 29 साल की उम्र में ही वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक शतक लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं।

कोहली ने फरवरी 2015 में पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप के मैच में अपना 22 वां वनडे शतक लगाया था। उसके बाद से अब तक पिछले तीन साल में ही वह वनडे में 15 शतक जड़ चुके हैं। इस समय कोहली सचिन के 49 वनडे शतक के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ने से 13 शतक दूर हैं। कोहली अगले पांच साल में इस रिकॉर्ड को पीछे छोड़ सकते हैं।

भले ही कोहली के पास सचिन तेंदुलकर जैसे कॉपी बुक शॉट नहीं हों, भले ही वह सचिन जैसे सौम्य इंसान नहीं हों लेकिन तकनीक, आत्मविश्वास और टीम इंडिया को जिताने के मामले में क्रिकेट के भगवान से बेहतर बैठते हैं। जब सचिन ने अपना करियर खत्म किया था तो वनडे में लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे अधिक शतक उनके नाम थे। उन्होंने 232 पारियों में 17 शतक लगाए थे लेकिन कोहली लक्ष्य का पीछा करते हुए सिर्फ 116 पारियों में ही शतक लगा चुके हैं। औसत में भी अंतर है जो साफ दिखाता है कि लक्ष्य का पीछा करने के मामले में कोहली बेहतर हैं।

 

अधिकतर टेस्ट मैचों में बल्लेबाजी के लिए सबसे मुश्किल वक्त चौथी पारी का होता है। कोहली ने टेस्ट की चौथी पारी में 51.70 की औसत से रन बनाए हैं। एक कप्तान के तौर पर भी विराट, सचिन से आगे हैं। टेस्ट में सचिन का औसत 53.78 तो विराट का 54.57 का। वनडे में विराट का औसत 59.62 तो सचिन का 44.83 का।

कोहली यहां हैं सचिन से पीछे

सचिन वनडे में दोहरा शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी थे। इसके बाद सहवाग और रोहित ने दोहरे शतक लगाए लेकिन कोहली इस मामले में सचिन से पीछे हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.