Move to Jagran APP

कोहली अभी नहीं हैं ‘विराट’, इस मामले में हैं टॉप 5 से बाहर

विराट की अगुवई में भारतीय टीम ने साल 2017 में 11 टेस्ट मैच खेले जिनमें से उसे सात में जीत और एक में हार मिली जबकि तीन मैच ड्रा रहे।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Thu, 28 Dec 2017 06:52 PM (IST)Updated: Sat, 30 Dec 2017 10:17 AM (IST)
कोहली अभी नहीं हैं ‘विराट’, इस मामले में हैं टॉप 5 से बाहर
कोहली अभी नहीं हैं ‘विराट’, इस मामले में हैं टॉप 5 से बाहर

नई दिल्ली, [रवीन्द्र प्रताप सिंह]। भारतीय क्रिकेट टीम विराट कोहली की अगुवई में दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना हो गई है। बतौर कप्तान विराट कोहली ने पिछले दो सालों में टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम को सफलता के शिखर पर पहुंचाया है। इस साल तो विराट ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करते हुए लगातार 2 टेस्ट मैंचों में दो दोहरे शतक ठोक डाले।

loksabha election banner

बतौर कप्तान भी विराट कोहली भारत के सफलतम कप्तानों में शुमार हो गए हैं। विराट की अगुवई में भारतीय टीम ने साल 2017 में 11 टेस्ट मैच खेले जिनमें से उसे सात में जीत और एक में हार मिली जबकि तीन मैच ड्रा रहे। लगभग पिछले डेढ़ सालों में विराट ने टेस्ट मैचों में 6 दोहरे शतक लगा दिए। जिस स्पीड से विराट रन बना रहे हैं उसे देखकर कोई भी रिकॉर्ड उनकी पहुंच से दूर नहीं दिखाई पड़ता।

       

इस मामले में सबसे आगे हैं कोहली

बतौर कप्तान विराट कोहली ने अपनी शानदार बल्लेबाजी से दुनिया भर के कप्तानों को पीछे छोड़ दिया। विराट ने बतौर कप्तान 6 दोहरे शतक लगाये हैं जो कि विश्व रिकॉर्ड है। विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ दिल्ली में दोहरा शतक जमाकर ब्रायन लारा के बतौर कप्तान 5 दोहरे शतक के रिकॉर्ड को तोड़ दिया था। इसके साथ ही साथ वो भारत के एकलौते कप्तान हें, जिन्होने विदेशी धरती पर दोहरा शतक ठोका है।

       

बतौर कप्तान विराट ने पहला शतक जुलाई साल 2016 में वेस्टइंडीज दौरे पर लगाया था। यह बतौर कप्तान भारत की ओर से विदेशी धरती पर पहला दोहरा शतक था। इसके पहले भारतीय कप्तान मो.अजरुद्दीन ने साल 1990 में न्यूजीलैंड के दौरे पर 192 रनों की पारी खेली थी, लेकिन वो दोहरा शतक जमाने से चूक गए थे।

        

अब ये है कोहली के लिये ‘विराट’ चुनौती

भले ही मौजूदा दौर में विराट ने अपने शानदार खेल से कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए हों, लेकिन अभी सबसे ज्यादा दोहरा शतक लगाने के मामले वो टॉप-5 की लिस्ट से बाहर है। अगर हम बात करें दुनिया भर में सर्वाधिक दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की तो सबसे ऊपर नाम आता है ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज सर डॉन ब्रेड मैन का जिन्होंने 12 दोहरे शतक लगाए हैं। 11 दोहरे शतकों के साथ श्रीलंकाई बल्लेबाज कुमार संगाकार दूसरे स्थान पर हैं, तीसरे स्थान पर कैरेबियाई बल्लेबाज ब्रायन लारा हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 9 दोहरे शतक लगाए हैं। चौथे स्थान पर 7 दोहरे शतकों के साथ इंग्लैंड के वाली हैमंड हैं और उन्हीं के साथ 7 दोहरे शतकों के साथ पांचवें स्थान पर श्रीलंका के महेला जयवर्द्धने हैं। विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में 6 दोहरे शतकों के साथ सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग, युनुस खान, वीरेन्द्र सहवाग और मर्वन अटापट्टू के साथ संयुक्त रूप से छठें स्थान पर हैं।

अगर विराट अपने दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर दोहरा शतक बनाने में कामयाब हो जाते हैं तो वो इस लिस्ट में वाली हैमंड और जयवर्द्धने के साथ संयुक्त रूप से पांचवें स्थान पर काबिज हो जाएंगे।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.