Move to Jagran APP

विराट कोहली ने रचा इतिहास, पहली बार न्यूजीलैंड की धरती पर भारत ने जीती T20I सीरीज

India vs New Zealand विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने पहली बार न्यूजीलैंड की धरती पर टी 20 सीरीज में जीत दर्ज करने में सफलता अर्जित की।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 29 Jan 2020 04:36 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jan 2020 07:16 AM (IST)
विराट कोहली ने रचा इतिहास, पहली बार न्यूजीलैंड की धरती पर भारत ने जीती T20I सीरीज

नई दिल्ली, जेएनएन। विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने वो कर दिखाया जिसका अनुमान शायद पहले से ही था। अपनी धरती पर लगातार जीत दर्ज करते हुए बढ़े हुए मनोबल के साथ भारतीय टीम न्यूजीलैंड पहुंची थी। भारत के लिए न्यूजीलैंड का दौरा हमेशा चुनौतीपूर्ण रहा है, लेकिन इस टीम इंडिया ने दिखा दिया कि वो कहीं भी किसी भी धरती पर जीत दर्ज कर सकती है और ऐसा ही न्यूजीलैंड में हुआ। विराट की कप्तानी में न्यूजीलैंड के खिलाफ लगातार पहले तीन मैचों में जीत दर्ज करते हुए टीम इंडिया ने पहली बार न्यूजीलैंड की धरती पर किसी भी टी 20 सीरीज में जीत दर्ज की। ये सीरीज पांच मैचों की है और अगला दो मैच खेला जाना बाकी है, पर टीम इंडिया ने सीरीज पर कब्जा कर लिया है। 

loksabha election banner

इस मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी की और रोहित शर्मा की अर्धशतकीय पारी के दम पर 20 ओवर में पांच विकेट पर 179 रन बनाए। न्यूजीलैंड को जीत के लिए 180 का लक्ष्य मिला था और मेजबान टीम के कप्तान केन विलियमसन ने अपनी 95 रन की पारी के दम पर टीम को जीत के करीब ला दिया था, लेकिन जब न्यूजीलैंड को जीत के लिए पारी की आखिरी गेंद पर एक रन की जरूरत थी तब मो. शमी ने रोस टेलर को आउट करके मैच को सुपर ओवर में पहुंचा दिया। 

सुपर ओवर में न्यूजीलैंड ने 17 रन बनाकर भारत को जीत के लिए 18 रन का लक्ष्य दिया और रोहित शर्मा ने इस सुपर ओवर की आखिरी दो गेंदों पर दो छक्के लगाकर टीम इंडिया को जीत दिला दी। विराट से पहले किसी भी भारतीय कप्तान ने अपनी कप्तानी में न्यूजीलैंड की धरती पर टी 20 सीरीज में जीत दर्ज नहीं की थी और ऐसा पहली बार हुआ। विराट की कप्तानी में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया में पिछले साल टेस्ट सीरीज में भी जीत दर्ज करने में सफलता हासिल की थी। 

विराट कोहली भले ही न्यूजीलैंड में टी 20 सीरीज में जीत दर्ज करने वाले पहले भारतीय कप्तान बने, लेकिन वो ऐसा करने वाले दूसरे एशियाई कप्तान बने। विराट कोहली से पहले पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सरफराज अहमद ने कीवी टीम को उनकी ही धरती पर टी 20 सीरीज में हराया था। उनके बाद अब एशियाई कप्तान के तौर पर विराट ने न्यूजीलैंड की धरती पर टी 20 सीरीज में जीत दर्ज की। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.