नई दिल्ली, जेएनएन। विराट कोहली ने राजकोट वनडे में अच्छी पारी खेली और एडम जंपा की गेंद पर उनका शानदार कैच बाउंड्री पर लपका गया। विराट ने अपनी इस पारी के दौरान एक कमाल की उपलब्धि अपने नाम कर ली। विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4000 रन पूरे कर लिए। वो ये कमाल कि उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बने। विराट से पहले ये कमाल पूर्व भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने किया था। 

सचिन से जरा सा पीछे रह गए विराट कोहली

विराट कोहली ने राजकोट में शानदार खेल दिखाया। हालांकि वो 78 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने 76 गेंदों का सामना किया और इस दौरान छह चौके लगाए। विराट कोहली ने शिखर धवन के साथ दूसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी करते हुए 103 रन बनाए। अपनी इस पारी के दौरान विराट ने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (टेस्ट, वनडे व टी 20) में 4000 रन भी पूरे किए। विराट कोहली ने ये कमाल 86 पारियों में किया। वो इस उपलब्धि को हासिल करने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बने जबकि सचिन ने कमाल पहले ही कर चुके थे। सचिन ने 83 पारियों में कंगारू टीम के खिलाफ भारत की तरफ से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 4000 रन पूरे किए थे। अब सचिन के बाद विराट कोहली दूसरे स्थान पर आ गए हैं। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे तेज 4000 अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले टॉप दो बल्लेबाज-

सचिन तेंदुलकर- 83 पारियां

विराट कोहली- 86 पारियां

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में विराट कोहली का प्रदर्शन-

विराट कोहली भारत की तरफ से वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर हैं। विराट ने इस टीम के खिलाफ अब तक खेले 39 वनडे मैचों की 37 पारियों में 54.24 की औसत से 1790 रन बनाए हैं। विराट ने वनडे में इस टीम के खिलाफ अब तक कुल 8 शतक लगाए हैं जबकि उनके नाम पर कुल 6 अर्धशतक दर्ज हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रोहित शर्मा हैं जिनके नाम पर अब तक कुल 2089 रन दर्ज हैं। 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस