Move to Jagran APP

IND vs ENG: कोहली के पास World Record बनाने का मौका, क्या बना पाएंगे कप्तान?

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी-20 मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के पास विश्व रिकॉर्ड बनाने का अच्छा मौका है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Mon, 02 Jul 2018 05:34 PM (IST)Updated: Tue, 03 Jul 2018 05:24 PM (IST)
IND vs ENG: कोहली के पास World Record बनाने का मौका, क्या बना पाएंगे कप्तान?
IND vs ENG: कोहली के पास World Record बनाने का मौका, क्या बना पाएंगे कप्तान?

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। टीम इंडिया इन दिनों इंग्लैंड के दौरे पर है। तीन मैचों की टी-20 सीरीज़ का पहला मैच मंगलवार को खेला जाएगा। इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के पास विश्व रिकॉर्ड बनाने का अच्छा मौका है। कोहली इस मैच में 8 रन बनाकर इतिहास रचते हुए विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं।

loksabha election banner

कोहली को चाहिए बस 8 रन और

टी-20 क्रिकेट में विराट कोहली ने अभी तक 59 मुकाबले खेले हैं। इन 59 मैचों की 55 पारियों में विराट के बल्ले से अभी तक 1992 रन निकले हैं। अब उन्हें टी-20 क्रिकेट में अपने 2000 रन पूरे करने के लिए सिर्फ आठ रन की दरकार है और ये आठ रन बनाते ही कोहली एक विश्व रिकॉर्ड भी बना देंगे। वो टी-20 क्रिकेट में सबसे तेज़ी से दो हज़ारी बनने वाले खिलाड़ी बन जाएगें। इससे पहले यह रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैक्कुलम के नाम दर्ज है। मैक्कुलम ने 67वें मैच की 66वीं पारी में इस उपलब्धि को हासिल किया था। न्यूजीलैंड के ही मार्टिन गप्टिल 68 पारियों में इस मंजिल तक पहुंचे थे। लेकिन कोहली के पास 56वीं पारी में इस उपलब्धि को हासिल करने का मौका है।

ऐसा करने वाले बनेंगे चौथे बल्लेबाज़

अगर विराट कोहली मैनचेस्टर में 8 रन बनाने में कामयाब हो जाते हैं तो वो टी-20 क्रिकेट में दो हज़ार रन बनाने वाले चौथे खिलाड़ी बन जाएंगे। उनसे पहले ये कमाल न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल (2271) और ब्रेंडन मैक्कुलम (2140) और पाकिस्तान के शोएब मलिक (2039) कर चुके हैं।

टी-20 में सबसे ज़्यादा रन 

खिलाड़ी                              मैच         रन

मार्टिन गप्टिल (न्यूज़ीलैंड)    75          2271

ब्रेंडन मैक्कलम (न्यूज़ीलैंड)    71         2140

शोएब मलिक (पाकिस्तान)    100        2039

विराट कोहली (भारत)           59         1992 

फीफा की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

कोहली के नाम पहले ही दर्ज़ है ये रिकॉर्ड

क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेट में दुनिया में सबसे तेज़ी से एक हज़ार रन पूरे करने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है। कोहली ने ये कमाल सिर्फ 27 पारियों में ही कर दिया था। कोहली के बाद इस लिस्ट में एरॉन फिंच का नाम आता है। फिंच ने एक हज़ार रन बनाने के लिए 29 पारियां खेली थी। फिंच के बाद इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी केविन पीटरसन तीसरे नंबर पर काबिज़ हैं। पीटरसन ने 32 पारियों में एक हज़ार रन का आंकड़ा पार किया था।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.