Move to Jagran APP

भारतीय टेस्ट टीम में शामिल हुआ ये नया ऑलराउंडर, हार्दिक को मिलेगी अब कड़ी टक्कर

भारतीय टेस्ट टीम में इस नए ऑलराउंडर की एंट्री हुई है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 21 Nov 2017 05:29 PM (IST)Updated: Wed, 22 Nov 2017 09:50 AM (IST)
भारतीय टेस्ट टीम में शामिल हुआ ये नया ऑलराउंडर, हार्दिक को मिलेगी अब कड़ी टक्कर
भारतीय टेस्ट टीम में शामिल हुआ ये नया ऑलराउंडर, हार्दिक को मिलेगी अब कड़ी टक्कर

संजय सावर्ण, नई दिल्ली। श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के लिए भारतीय टेस्ट टीम में तमिलनाडु के इस नए ऑलराउंडर को शामिल किया गया है। भारतीय टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार दूसरे और तीसरे टेस्ट मैच में अपनी शादी की वजह से नहीं खेल पाएंगे ऐसे में टीम के चयनकर्ताओं ने सबको चौंकाते हुए इस नए खिलाड़ी को मौका दिया है।आइए जानते हैं कौन हैं टीम इंडिया के नए ऑलराउंडर। 

loksabha election banner

कौन हैं विजय शंकर

भारतीय टेस्ट टीम में जिस नए ऑलराउंडर को शामिल किया गया है वो हैं तमिलनाडुल के ऑलराउंडर विजय शंकर। 26 वर्ष के विजय दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं साथ ही वो दाएं हाथ के ही मध्यम गति के तेज गेंदबाज हैं। विजय मध्यक्रम के बल्लेबाज हैं और तेज गति से रन बनाना पसंद करते हैं। तमिलनाडु टीम के वो अहम खिलाड़ी हैं साथ ही आइपीएल में वो चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइडर्स हैदराबाद के लिए खेल चुके हैं। वर्ष 2014 में वो आइपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेले थे हालांकि उन्हें सिर्फ एक मैच ही खेलने का मौका मिला था। वर्ष 2017 में वो हैदराबाद सनराइडर्स की तरफ से खेले थे। 

पहले थे स्पिनर फिर बने तेज गेंदबाज

विजय शंकर अब मध्यम गति के तेज गेंदबाज हैं। हालांकि एक वक्त ऐसा था जब वो स्पिन गेंदबाजी किया करते थे। बाद में उन्होंने अपनी गेंदबाजी स्टाइल में बदलाव किया और फिर तेज गेंदबाज बने। तेज गेंदबाज के तौर पर भी शंकर ने अपनी गेंदबाजी के जरिए सबको खूब प्रभावित किया है। 

विजय का घरेलू मैचों में प्रदर्शन

विजय ने घरेलू स्तर पर अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से सेलेक्टर्स को प्रभावित किया है जिसके बाद उन्हें टेस्ट टीम में मौका मिला। फर्स्ट क्लास मैचों में उन्होंने अब तक खेले 32 मैचों में 49.14 की औसत से 1671 रन बनाए हैं। उनके नाम पर 5 शतक है और 111 रन उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। वहीं 32 मैचों में उनके नाम पर 27 विकेट है। लिस्ट एक मैचों की बात करें तो 37 मैचों में उनके नाम पर 750 रन हैं जबकि इतने ही मैचों में उन्होंने 25 विकेट लिए हैं। हाल ही में रणजी ट्रॉफी में उनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है साथ ही इससे पहले न्यूजीलैंड ए और दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ उन्होंने बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में ही प्रभावित किया था। 

हार्दिक को मिलेगी कड़ी टक्कर

भारतीय टीम को ऑलराउंडर की सख्त जरूरत थी जिसकी कमी हार्दिक पांड्या ने पूरी कर दी। फिलहाल हार्दिक पहले दो टेस्ट मैचों के लिए टीम से बाहर हैं। शायद उन्हें तीसरे टेस्ट में मौका मिले। वैसे विजय की बात करें तो इस बात की संभावना कम ही है कि वो दूसरे टेस्ट में खेलें लेकिन अगर ऐसा होता है और वो अच्छा प्रदर्शन कर जाते हैं तो हार्दिक के लिए तीसरे टेस्ट में वापसी आसान नहीं रहेगी। वैसे भी टेस्ट टीम में इस वक्त ऑलराउंडर की भूमिका आर. अश्विन और जडेजा निभा रहे हैं और दोनों ही स्पिनर हैं। वैसे भी भारतीय टीम इस वक्त इस टेस्ट सीरीज के जरिए अपने अगले दक्षिण अफ्रीका दौरे की तैयारी कर रहा है ऐसे में टीम को बाउंसी पिच मुहैया कराया जा रहा है। उम्मीद इस बात की है कि श्रीलंका के खिलाफ अगले दो टेस्ट मैचों में भी कुछ ऐसी ही पिच पर टीम खेलेगी तो शायद शंकर को मौका मिले।  

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.