Move to Jagran APP

U19 World cup 2020: पाकिस्तानी बल्लेबाज हुए 'मांकडिंग' आउट, ताजा हुआ अश्विन का विवाद

U19 World Cup 2020 शुक्रवार को खेले गए टूर्नामेंट के चौथे क्वार्टर फाइनल में पाकिस्तान के हुरैरा का मांकडिंग आउट चर्चा में आ गया।

By Viplove KumarEdited By: Published: Sat, 01 Feb 2020 03:12 PM (IST)Updated: Sat, 01 Feb 2020 03:12 PM (IST)
U19 World cup 2020: पाकिस्तानी बल्लेबाज हुए 'मांकडिंग' आउट, ताजा हुआ अश्विन का विवाद
U19 World cup 2020: पाकिस्तानी बल्लेबाज हुए 'मांकडिंग' आउट, ताजा हुआ अश्विन का विवाद

नई दिल्ली, जेएनएन। पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच खेला गया अंडर 19 विश्व कप के क्वार्टर फाइनल मुकाबला चर्चा में बना हुआ है। वजह है पाकिस्तान बल्लेबाज मोहम्मद हुरैरा का अफगानिस्तानी गेंदबाज नूर अहमद द्वारा मांकडिंग किया जाना। वैसे इस मैच में पाकिस्तान ने जीत हासिल कर सेमीफाइनल में जगह पक्की की। पाकिस्तान का सामना भारत के साथ होना है।

loksabha election banner

शुक्रवार को खेले गए टूर्नामेंट के चौथे क्वार्टर फाइनल में पाकिस्तान के हुरैरा का मांकडिंग आउट चर्चा में आ गया। पाकिस्तान की पारी में बल्लेबाजी के दौरान 28वें ओवर में अफगानिस्तान के गेंदबाज नूर अहमद ने हुरैरा को मांकडिंग आउट किया। 64 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे पाकिस्तानी बल्लेबाज नूर के गेंद फेंकने से पहले ही दौड़ पड़े जिसका फायदा उठाकर उन्होंने मांकड़िंग कर दिया। थर्ड अंपायर के पास फैसला गया जिसमें पाक बल्लेबाज को आउट करार दिया गया।

क्या मांकडिंग आउट

जब कोई किसी गेंदबाज के गेंद फेंकने से पहले ही नॉन स्ट्राइक पर खड़ा बल्लेबाज क्रीज छोड़कर आगे की तरफ दौड़ जाए तो गेंदबाज उसे आउट कर सकता है। क्रीज से बाहर निकले बल्लेबाज को ध्यान पड़ने से पहले अगर गेंदबाज स्टंप की गिल्लियां बिखेर दे तो इसे मांकडिंग करते हैं। पूर्व भारतीय गेंदबाज वीनू मांकड ने ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर 1947/48 में बिल ब्राउन को इसी तरह से आउट किया था जिसके बाद मांकड़ के नाम पर ही इसे मांकडिंग का नाम दिया गया।

आर अश्विन का विवादित मांकडिंग 

पिछले साल इंडियन प्रीमियर लीग में किंग्स इलेवन पंजाब की कप्तानी कर रहे आर अश्विन ने राजस्थान के खिलाफ मांकडिंग किया था। अश्विन ने बल्लेबाज जोस बटलर को मांकडिंग आउट किया था जिसके बाद इसपर काफी विवाद हुआ था।  

पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच अंडर 19 विश्व कप का चौथा क्वार्टर फाइनल मुकाबला शुक्रवार को खेला गया। इस मैच में अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 189 रन पर ऑल आउट हो गई थी। जवाब में पाकिस्तान ने महज 4 विकेट गंवाकर 41.1 ओवर में जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया। अब 4 फरवरी को टूर्नामेंट के पहले सेमीफाइनल में पाकिस्तान का सामना भारतीय टीम के साथ होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.