Move to Jagran APP

फुटबॉल के मैदान में भी अपना जलवा दिखा चुके हैं ये दुनिया के ये दिग्गज क्रिकेटर

दुनिया में कई ऐसे दिग्गज क्रिकेटर भी हैं जो फुटबाल के मैदान में भी हाथ आजमा चुके हैं।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Sun, 24 Jun 2018 08:54 AM (IST)Updated: Mon, 25 Jun 2018 07:00 AM (IST)
फुटबॉल के मैदान में भी अपना जलवा दिखा चुके हैं ये दुनिया के ये दिग्गज क्रिकेटर
फुटबॉल के मैदान में भी अपना जलवा दिखा चुके हैं ये दुनिया के ये दिग्गज क्रिकेटर

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत में क्रिकेट सबसे ज्यादा लोकप्रिय खेल है लेकिन दुनिया क्रिकेट की बजाए फुटबॉल ज्यादा लोकप्रिय है इस समय दुनिया भर की नजरें रूस में हो रहे फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण पर लगी हुई हैं। इस विश्वकप में लियोनल मेसी, नेमार और क्रिस्टियानो रोनाल्डो जैसे दिग्गज फुटबॉल खिलाड़ी अपने-अपने देश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। ये दिग्गज तो फुटबॉल के खेल के लिए ही जाने जाते हैं, लेकिन क्रिकेट की बात करें तो कई ऐसे दिग्गज क्रिकेटर भी हैं जो फुटबाल के मैदान में भी हाथ आजमा चुके हैं, आइए आपको रूबरू करवाते हैं दुनिया के कुछ ऐसे ही क्रिकेटर्स से जिन्होंने क्रिकेट के अलावा फुटबॉल में भी हिस्सा लिया है

loksabha election banner

विवियन रिचर्ड्स

         

वेस्टइंडीज के बल्लेबाज सर विवियन रिचर्ड्स को दुनिया के महान बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। रिचर्ड्स चार बार 1975, 1979, 1983 और 1987 में क्रिकेट विश्व कप में अपने देश का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। अपने देश के लिए 121 टेस्ट मैच और 187 वनडे मैचों का प्रतिनिधित्व करने वाले रिचर्ड्स अपने देश के लिए फुटबॉल मैच भी खेल चुके हैं। 1974 में रिचर्ड्स 20 साल के थे तब उन्होंने फुटबॉल विश्व कप क्वॉलिफायर में एंटिगुआ के लिए फुटबॉल मैच भी खेला था।

डेनिस कॉम्पटन

           

डेनिस कॉम्पटन ने भी क्रिकेट से पहले फुटबाल में हाथ आजमाए थे। उन्होंने नुनहेड एपफसी गुनर्स के लिए फुटबाल खेला था। गुनर्स के साथ 1948 में लीग खिताब और 1950 में एफए कप भी जीत चुके हैं। इसके अलावा वो इंग्लैंड के लिए भी 16 फुटबॉल मैच खेल चुके हैं, लेकिन इनमें से कोई भी आधिकारिक अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं था। कॉम्पटन ने इंग्लैंड के लिए 78 टेस्ट मैचों का प्रतिनिधित्व किया था।

इयान बॉथम

            

दुनिया के महान ऑलराउंडर्स में से एक इंग्लैंड के इयान बॉथम भी क्रिकेट के अलावा फुटबॉल में हाथ आजमा चुके हैं। बॉथम साल 1979 से 1985 के बीच येओविल टाउन और स्कनथोर्प युनाइटेड क्लब के लिए 11 फुटबाल मैच खेले थे। टेस्ट और वनडे मिलाकर बॉथम ने 7313 रन बनाने के साथ ही 528 विकेट भी हासिल किए हैं।

फीफा की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

फीफा के शेड्यूल के लिए यहां क्लिक करें

माइक गेटिंग

           

इंग्लैंड के एक और बल्लेबाज माइक गेटिंग भी अपने देश के लिए क्रिकेट से पहले फुटबाल में हाथ आजमा चुके हैं। गेटिंग वेटफोर्ड क्लब के लिए रिजर्व के रूप में फुटबाल मैदान पर उतरे थे। क्रिकेट करियर में माइक गेटिंग ने 79 टेस्ट और 92 वनडे मैच खेले हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.