Move to Jagran APP

मैदान पर घटी इन घटनाओं ने वर्ष 2018 में क्रिकेट को किया शर्मशार

वर्ष 2018 के दौरान क्रिकेट के मैदान पर कुछ ऐसी घटनाएं घटी जिसे लंबे वक्त तक नहीं भुलाया जा सकेगा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Mon, 24 Dec 2018 08:57 PM (IST)Updated: Wed, 26 Dec 2018 08:01 AM (IST)
मैदान पर घटी इन घटनाओं ने वर्ष 2018 में क्रिकेट को किया शर्मशार
मैदान पर घटी इन घटनाओं ने वर्ष 2018 में क्रिकेट को किया शर्मशार

 नई दिल्ली, जेएनएन। वर्ष 2018 अब खत्म होने को है और इस वर्ष क्रिकेट के मैदान पर कुछ ऐसी घटनाएं घटी जिसने क्रिकेट की साख को नुकसान पहुंचाया। बॉल टेंमरिंग से लेकर नागिन डांस तक ने खूब सुर्खियां बटोरी और जैंटलमैन गेम क्रिकेट का मजाक बना। आइए जानते हैं इस वर्ष की कुछ ऐसी अहम घटनाओं के बारे में जिसने सबका ध्यान अपनी तरफ खींचा। 

loksabha election banner

स्मिथ-वार्नर पर लगा बैन

इस वर्ष की शुरुआत यानी मार्च में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कंगारू टीम के कप्तान स्मिथ व उप-कप्तान वार्नर ने गेंद से छेड़छाड़ की घटना को अंजाम दिया। इस घटना ने सबको चौंका कर रख दिया। इसमें इन दोनों के अलावा कैमरन बेनक्रॉफ्ट भी शामिल थे। बाद में इन्होंने अपना अपराध स्वीकार कर लिया और इन तीनों पर बैन लगा दिया गया। स्मिथ व वार्नर पर एक वर्ष का जबकि कैमरन पर नौ महीने का बैन लगाया गया। 

शाकिब अल हसन ने तोड़ा ड्रेसिंग रूम का दरवाजा

इस वर्ष खेले गए निदाहस ट्रॉफी के दौरान एक ऐसी घटना घटी जो सुर्खियों में आ गई। हुआ ये कि श्रीलंका के खिलाफ हुए मैच में बंग्लादेश क्रिकेट टीम के कप्तान शाकिब अल हसन अंपायर के एक फैसले से सहमत नहीं हुए। उन्होंने अपने खिलाड़ियों को मैदान से बाहर आने का इशारा तक कर दिया। हालांकि मैच किसी तरह से शुरू हुआ लेकिन शाकिब ने अपना गुस्सा ड्रेसिंग रूम के दरवाजे पर निकाला। बाद में वो कांच का दरवाजा टूटा हुआ पाया गया। शाकिब अल हसन पर इस पूरे प्रकरण के लिए मैच फीस का 25 फीसदी जुर्माना लगाया गया। 

वार्नर और डिकॉक में हुआ टकराव

इस वर्ष डरबन में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया टेस्ट मैच काफी विवादों में रहा। इस मैच के दौरान वार्नर और डिकॉक के बीच ऐसी बातें हुई की मामला हाथापाई तक पहुंच गया। दोनों को ख्वाजा और नाथन लियोन ने रोका। ये घटना ड्रेसिंग रूम में जाते वक्त घटी थी और इसका वीडियो भी खूब वायरल हुआ था। इसमें डिकॉक पर डेविड वार्नर की पत्नी के लिए अभद्र भाषा इस्तेमाल करने का भी आरोप लगा था। बाद में आइसीसी ने दोनों पर जुर्माना लगाया। 

श्रीलंकाई खिलाड़ियों ने छोड़ा मैदान

श्रीलंका क्रिकेट टीम के कप्तान दिनेश चंडीमल गेंद से छेड़छाड़ के आरोप में फंसे। दरअसल वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच के दौरान जब अंपायर ने गेंद की खराब स्थिति को देखते हुए उसे बदला तो लंका टीम के कप्तान चंडीमल बिफर गए और खिलाड़ियों के साथ मैदान से बाहर आकर डगआउट में बैठ गए। इसकी वजह से एक सेशन मैच नहीं खेला जा सका। बाद में मैदान के अंपायरों ने पाया की गेंद से छेड़छाड़ की गई है और इसमें चंडीमल दोषी पाए गए। उन्हें दो मैचों के लिए बैन कर दिया गया। 

रबादा ने स्मिथ को मारी टक्कर और दे दी गाली

ऑस्ट्रेलिया के दक्षिण अफ्रीका दौरे ने खूब सुर्खियां बटोरी। इस सीरीज के दौरान तेज गेंदबाज रबादा ने स्मिथ को दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में उन्हें आउट करने के बाद उन्हें कंधे से रगड़ दिया और अपशब्द का भी इस्तेमाल किया। इसके लिए रबादा को दोषी पाया गया और उन पर 15 फीसदी मैच फीस व एक डिमेरिट अंक का जुर्माना लगाया गया। 

 बंग्लादेश का नागिन डांस

निदाहस ट्रॉफी के नॉक आउट मैच में बांग्लादेश ने श्रीलंका को अंतिम ओवर में हराकर फाइनल में जगह बनाई। मैच में मिली जीत के बाद बांग्लादेश की टीम ने जो नागिन डांस किया वो खूब चर्चित रहा। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.