नई दिल्ली, जेएनएन। शुक्रवार 27 नवंबर को बड़े पैमाने पर इंटरनेशनल क्रिकेट की बहाली हुई। इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल के 13वें सीजन के बाद खिलाड़ी अपने-अपने देशों के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने उतरे। सभी की निगाहें उन खिलाड़ियों पर थीं, जो आइपीएल 2020 में फ्लॉप रहे थे। हालांकि, हैरान करने वाली बात ये रही कि आधा दर्जन से ज्यादा खिलाड़ियों ने आइपीएल में फ्लॉप रहने के बावजूद अपने देश के लिए दमदार प्रदर्शन किया और जीत दिलाई।

27 नवंबर को 6 देश (ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत, न्यूजीलैंड बनाम वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका बनाम इंग्लैंड) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने उतरे। इन 6 देशों की टीमों में 2 दर्जन के करीब वो खिलाड़ी खेले, जो आइपीएल के 13वें सीजन का हिस्सा थे। हैरान करने वाली बात ये रही कि जिन सात खिलाड़ियों ने आइपीएल 2020 में खराब प्रदर्शन किया था, उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी-अपनी टीमों के लिए दमदार प्रदर्शन कर सभी का दिल जीता।

1. ग्लेन मैक्सवेल

किंग्स इलेवन पंजाब ने ग्लेन मैक्सवेल को 10 करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम में आइपीएल 2020 के लिए खरीदा, लेकिन मैक्सवेल पूरे टूर्नामेंट में रनों के लिए तरसते नजर आए। यहां तक कि भारत के खिलाफ 19 गेंदों में 45 रन की तूफानी पारी खेलने वाले मैक्सेवल आइपीएल के 13वें सीजन में एक छक्का तक नहीं जड़ सके।

2. आरोन फिंच

विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने ओपनर के तौर पर आरोन फिंच को टीम में चुना था। शुरुआत में उन्होंने एक-दो अच्छी पारियां खेलीं, लेकिन बाद में वे खराब प्रदर्शन की वजह से टीम से ड्रॉप हो गए। वहीं, जब देश के लिए खेलने की बात आई तो उन्होंने पहली पारी में ही दमदार शतक ठोक दिया।

3. स्टीव स्मिथ

आइपीएल 2020 में राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी करने वाले स्टीव स्मिथ ने पहले दो मैचों में दो अर्धशतक जड़े थे, लेकिन इसके बाद से वे बड़ी पारियों के लिए तरसते रहे थे। यहां तक कि टीम का प्रदर्शन भी बहुत खराब रहा था, लेकिन जैसे ही वे इंटरनेशनल क्रिकेट में उतरे तो ऑस्ट्रेलिया के लिए तूफानी शतकीय पारी खेली।

4. एडम जैम्पा

आरसीबी में एडम जैम्पा भी शामिल थे, जिनसे कप्तान विराट कोहली को काफी उम्मीद थे। पहले तो टीम संयोजन की वजह से विदेशी खिलाड़ियों के नियमों की वजह से उनको प्लेइंग इलेवन में मौका नहीं मिला, लेकिन जब आइपीएल 2020 में उनको मौके मिले तो वे फ्लॉप हो गए। वहीं, कंगारू टीम के लिए उन्होंने पहले ही मैच में 4 विकेट चटका दिए।

5. जोश हेजलवुड

चेन्नई सुपर किंग्स की टीम आइपीएल 2020 के प्लेऑफ में नहीं पहुंच सकी थी। इस टीम का हिस्सा जोश हेजलवुड थे। हेजलवुड को तीन मैचों में एमएस धौनी ने खिलाया था, लेकिन वे सिर्फ एक विकेट निकाल सके थे। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के लिए पहले ही मैच में उन्होंने भारतीय टीम के टॉप ऑर्डर के तीन बल्लेबाजों को चलता किया।

6. जेम्स नीशम

न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर जेम्स नीशम आइपीएल 2020 में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम का हिस्सा थे। पंजाब के लिए उन्होंने 5 मैच खेले, जिसमें 2 विकेट निकाल सके और कुल 19 रन बना पाए। वहीं, न्यूजीलैंड के लिए पहले ही मैच में नीशम ने 24 गेंदों में नाबाद 48 रन की पारी खेलकर वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम को जीत दिलाई।

7. जॉनी बेयरेस्टो

डेविड वार्नर की कप्तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद के लिए जॉनी बेयरेस्टो ने आइपीएल के 13वें सीजन में भाग लिया था, लेकिन खराब प्रदर्शन की वजह से कप्तान वार्नर ने उन्हें बाहर कर दिया था। एक या दो मैचों को छोड़ दें तो बेयरेस्टो से रन नहीं बने थे, लेकिन इंग्लैंड के लिए पहले ही मैच में उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 48 गेंदों में 86 रन की पारी खेली।

Aus-vs-Ind

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021