Move to Jagran APP

टेस्ट क्रिकेट के 'विश्व कप' के फाइनल में पहुंची टीम इंडिया, जानिए कब और कहां होगा महामुकाबला

ICC World Test Championship Final इंग्लैंड की टीम को चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-1 से हराने के साथ ही भारतीय टीम ने टेस्ट क्रिकेट के वर्ल्ड कप कहे जा रहे टूर्नामेंट यानी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना ली है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sat, 06 Mar 2021 03:54 PM (IST)Updated: Sat, 06 Mar 2021 09:33 PM (IST)
टेस्ट क्रिकेट के 'विश्व कप' के फाइनल में पहुंची टीम इंडिया, जानिए कब और कहां होगा महामुकाबला
ICC World Test Championship के फाइनल में टीम इंडिया

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और इंग्लैंड की टीम के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का समापन शनिवार को हो गया। भारत ने मेहमान टीम इंग्लैंड को चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-1 से हरा दिया है। इसी के साथ ही भारतीय टीम ने टेस्ट क्रिकेट के वर्ल्ड कप कहे जा रहे टूर्नामेंट यानी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना ली है। अगर भारतीय टीम इस मुकाबले को ड्रॉ भी खेलती तब भी भारत ही विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचता।

loksabha election banner

टेस्ट क्रिकेट को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरू की गई आइसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के उद्घाटन सत्र के फाइनल का आयोजन इसी साल जून में होना है। अगस्त 2019 में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत हुई थी, जिसमें हर टीम को 6 टीमों के खिलाफ खेलना था। इसके बाद अंकतालिका में जीत प्रतिशत के हिसाब से शीर्ष पर रहने वाली दो टीमों के बीच फाइनल होना तय हुआ था और दो टीमें फाइनल के लिए क्वालीफाइ कर गई हैं।

अब इस टूर्नामेंट के तहत खेली जाने वाली टेस्ट सीरीजों का समापन हो गया और दो फाइनलिस्ट भी तैयार हो गए हैं। भारतीय टीम से पहले न्यूजीलैंड की टीम आइसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच चुकी है, क्योंकि जीत प्रतिशत के हिसाब से कीवी टीम इतने मैच पहले ही जीत चुकी है, जिससे कि वे फाइनल में प्रवेश करे। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला लंदन के लॉर्ड्स में 18 जून से खेला जाना है।

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गई टेस्ट सीरीज के दौरान इंग्लैंड, भारत और ऑस्ट्रेलिया के पास फाइनल में प्रवेश करने का मौका था, लेकिन इंग्लैंड की टीम दो मैच हारने के साथ ही फाइनल की रेस से बाहर हो गई थी, जबकि टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच जीतने के बाद ऑस्ट्रेलिया के पास फाइनल में प्रवेश करने का मौका था, लेकिन आइसीसी ने साफ कर दिया था कि 2-2 से सीरीज बराबर रहने की स्थिति में ऑस्ट्रेलिया नहीं, बल्कि साउथ अफ्रीका फाइनल में पहुंचेगी, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया अंत समय पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज कैंसिल कर दी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.