नई दिल्ली, जेएनएन। India vs Australia: भारतीय टीम इस समय ऑस्ट्रेलिया में है, जहां दोनों देशों के बीच फिलहाल वनडे सीरीज खेली जा रही है, लेकिन इस वनडे सीरीज को मेजबान टीम ऑस्ट्रेलिया ने जीत लिया है, क्योंकि तीन मैचों की सीरीज के पहले दो मुकाबले कंगारू टीम ने अपने नाम कर लिए हैं। बात यहां हार-जीत की नहीं है, बल्कि भारतीय टीम की हार-हार की और हर बार की है। अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसी कौन सी बात है।

दरअसल, भारतीय टीम ने पिछले सात अंतरराष्ट्रीय मैचों में से एक भी मैच नहीं जीता है। हैरान करने वाली बात ये है कि इन सातों ही मैचों में सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा टीम का हिस्सा नहीं रहे हैं। इसे संयोग की बात कहें या फिर रोहित शर्मा के प्रभाव की, ये समझ के परे है। हालांकि, एक बात साफ दिख रही है कि भारतीय टीम रोहित शर्मा के बिना आधी-अधूरी सी टीम लग रही है, क्योंकि टीम को अच्छी शुरुआत नहीं मिल पा रही है, जिसका खामियाजा भारत को भुगतना पड़ रहा है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि रोहित शर्मा आखिरी बार फरवरी में न्यूजीलैंड के खिलाफ इंटरनेशनल मैच में भारतीय टीम के लिए मैदान पर उतरे थे। कीवी टीम के खिलाफ रोहित ने टी20 इंटरनेशनल मैच खेला था, जिसमें टीम को जीत मिली थी, लेकिन इसके बाद वे चोटिल हो गए और टीम से बाहर हो गए। वहीं, भारत ने रोहित शर्मा के बिना क्रिकेट खेलनी जारी रखी और हैरान करने वाली बात ये रही कि तब से लेकर अब तक भारत एक भी मैच नहीं जीत सका है।

भारत ने रोहित शर्मा के बिना न्यूजीलैंड में पहले तीन मैचों की वनडे सीरीज में 3-0 से हार का सामना किया और फिर दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से भारतीय टीम का सूपड़ा साफ हो गया। साउथ अफ्रीका के खिलाफ मार्च में कोरोना की वजह से वनडे सीरीज हो नहीं पाई और फिर नवंबर के आखिरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया बिना रोहित शर्मा के मैदान पर उतरी तो फिर से लगातार दो मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा।

भारत ने लगातार 3 सीरीज और 7 मैच हारे

रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में भारतीय टीम ने लगातार तीन सीरीज में तो हार झेली ही है, साथ ही साथ लगातार सात मैच भी भारत ने हारे हैं, जिनमें 5 वनडे और दो टेस्ट मैच शामिल हैं। टेस्ट मैच आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा थे। यहां तक कि पिछले 9 वनडे मैच सेना देशों में भारत ने बिना रोहित शर्मा के हारे हैं। 

रोहित शर्मा का टीम इंडिया में महत्व दो प्रकार से होता है। एक तो वे उपकप्तान और सीनियर खिलाड़ी के तौर पर गेंदबाजों से बात करते रहते हैं, जबकि ओपनर के तौर पर वे टीम को अच्छी शुरुआत देते हैं जो जीत के लिए अहम होती है।

क्यों बाहर हैं रोहित शर्मा?

न्यूजीलैंड दौरे पर चोटिल हुए रोहित शर्मा ने आइपीएल 2020 के जरिए प्रोफेशनल क्रिकेट में वापसी की। हालांकि, आइपीएल के 13वें सीजन के दौरान वे फिर से चोटिल हो गए और फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चुनी गई तीनों फॉर्मेट की टीम से बाहर हो गए। बाद में उनको टेस्ट टीम में शामिल कर लिया गया, लेकिन वे चोट से उबरने के लिए नेशनल क्रिकेट एकेडमी चले गए, जहां उनका आखिरी टेस्ट 11 दिसंबर को होगा। उस दिन पता चलेगा कि वे ऑस्ट्रेलिया जाएंगे या नहीं?

Aus-vs-Ind

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021