Move to Jagran APP

मैच की पहली ही गेंद पर आउट हुआ ये बल्लेबाज़, फिर हुआ कुछ ऐसा

इस मैच की पहली ही गेंद पर कुछ ऐसा हो गया जो अमूमन क्रिकेट में कम देने को मिलता है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Wed, 01 Aug 2018 03:52 PM (IST)Updated: Thu, 02 Aug 2018 10:39 AM (IST)
मैच की पहली ही गेंद पर आउट हुआ ये बल्लेबाज़, फिर हुआ कुछ ऐसा

नई दिल्ली, जेएनएन। बांग्लादेश और वेस्टइंडीज़ के बीच खेले गए पहले टी-20 मैच में मेजबान वेस्टइंडीज़ ने 7 विकेट से जीत हासिल कर ली। वेस्टइंडीज़ ने ये मैच डकवर्थ-लुइस नियम से जीता। बांग्लादेश की टीम ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी की। इस मैच की पहली ही गेंद पर कुछ ऐसा हो गया जो अमूमन क्रिकेट में कम देने को मिलता है। इसके साथ ही इस मैच में एक ऐसा रिकॉर्ड भी बन गया जो इससे पहले अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में कभी नहीं बना था। 

loksabha election banner

मैच की पहली गेंद पर गिरा विकेट 

इस मैच में वेस्टइंडीज़ के कप्तान कार्लोस ब्रैथवेट ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया। बांग्लादेश की ओर से तमीम इकबाल और सौम्य सरकार ओपनिंग करने के लिए मैदान पर उतरे। वेस्टइंडीज़ ने मैच की शुरुआत स्पिन गेंदबाज़ी के साथ करने का फैसला किया और एश्ले नर्स को गेंद थमाई। पहले ही ओवर में स्पिनर को सामने देख तमीम इकबाल ललचा गए। तमीम मैच की पहली ही गेंद पर बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में गेंद से लाइन चूक गए और विकेटकीपर ने उन्हें स्टंप आउट करने में कोई गलती नहीं की।

नर्स ने एक ही ओवर में झटके दो विकेट

एश्ले नर्स मैच का पहला ओवर ही डाल रहे थे और उन्होंने मैच की पहली ही गेंद पर विकेट चटका दिया था। लेकिन इतने से उनका पेट कहां भरने वाला था। नर्स ने मैच के पहले ओवर की चौथी ही गेंद पर बांग्लादेश के दूसरे ओपनर सौम्य सरकार को बोल्ड कर दिया। बांग्लादेश के दोनों सलामी बल्लेबाज महज 5 रन के स्कोर पर ही पवेलियन लौट गए थे। खास बात ये रही कि ये दोनों ही ओपनर पहली-पहली गेंद खेलते हुए ही आउट हो गए।

पहली बार टी-20 क्रिकेट में हुआ ऐसा

बांग्लादेश के ओपनर्स ने इस मैच में एक शर्मनाक रिकॉर्ड भी बना दिया। टी-20 क्रिकेट के इतिहास में इससे पहले ऐसा कभी भी नहीं हुआ था कि दोनों ओपनिंग बल्लेबाज़ पहले गेंद का सामना करते हुए ही आउट हो गए। तमीम इकबाल मैच की पहली गेंद पर आउट हुए। इसके बाद दूसरी और तीसरी गेंद लिटन दास ने खेली। सौम्य सरकार ने चौथी गेंद खेली और वो उसी पर ही बोल्ड हो गए।

बांग्लादेश ने बनाए 143 रन

तमीम इकबाल और सौम्य सरकार के आउट होने के बाद लिटन दास (24 रन, 21 गेंद, 3 चौके) और कप्तान शाकिब अल हसन (19 रन, 10 गेंद, 4 चौके) के बीच तीसरे विकेट के लिए 43 रनों की साझेदारी हुई। लेकिन इसी स्कोर पर लिटन दास और शाकिब के लगातार आउट होने के बाद एक बार फिर से बांग्लादेश की पारी लड़खड़ा गई। आखिर में महमदुल्लाह ने 27 गेंद पर 35 रन बनाकर पारी को गति प्रदान करने की कोशिश की लेकिन इसके बावजूद बांग्लादेश की टीम बड़ा स्कोर नहीं बना पाई। बांग्लादेश ने निर्धारित 20 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 143 रनों का स्कोर खड़ा किया। वेस्टइंडीज़ की ओर से केसरिक विलियम्स ने 4 ओवरों में 28 रन देकर 4 विकेट चटकाए।

बारिश ने डाला खलल 

बांग्लादेश की पारी के बाद बारिश ने मैच में खलल डाल दिया। बारिश थमी तो मैच में डकवर्थ लुईस नियम लागू किया गया। जिसकी वजह से वेस्टइंडीज के सामने 11 ओवर में 91 रनों का लक्ष्य रखा गया। हालांकि मेजबान टीम की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही और 10 रन तक 2 विकेट गिर गए थे। यहां से बांग्लादेश को वापसी की उम्मीद नजर आने लगी लेकिन आंद्रे रसेल (35 रन, 21 गेंद, 3 चौके, 3 छक्के) और मार्लोन सैमुअल्स (26 रन, 13 गेंद, 2 चौके, 2 छक्के) ने उपयोगी पारियां खेल टीम को जीत दिला दी। रोमेन पावेल 9 गेंद पर 15 रन बनाकर नाबाद रहे।

वेस्टइंडीज़ की टीम ने 11 ओवर में 91 रन का लक्ष्य को 9.1 ओवर में ही 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया। आंद्रे रसेल को उनके ऑलराउंड प्रदर्शन (35* रन, 1 विकेट) के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.