Move to Jagran APP

हरमनप्रीत कौर अपने बर्थडे पर खेलेंगी फाइनल मैच, वर्ल्ड क्रिकेट इतिहास में पहली बार बना अनोखा संयोग

ICC Womens T20 WC 2020 आइसीसी टूर्नामेंट के इतिहास में पहली बार फाइनल मैच के दिन किसी कप्तान का जन्मदिन होगा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 05 Mar 2020 03:43 PM (IST)Updated: Thu, 05 Mar 2020 03:43 PM (IST)
हरमनप्रीत कौर अपने बर्थडे पर खेलेंगी फाइनल मैच, वर्ल्ड क्रिकेट इतिहास में पहली बार बना अनोखा संयोग

नई दिल्ली, जेएनएन। Harmanpreet Kaur will be leading India in the ICC Women's T20 CWC final on her 31st birthday: हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में भारतीय महिला क्रिकेट टीम पहली बार महिला टी 20 विश्व कप के फाइनल में पहुंची है। इंग्लैंड के खिलाफ भारत का मैच होना था, लेकिन बारिश की वजह से एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी और लीग मुकाबलों में मिले अंक के आधार पर भारत को फाइनल में जगह मिल गई। ऐसा आइसीसी की नियम की वजह से हुआ और इसमें भारतीय टीम की कोई गलती नहीं है, पर जो भी हुआ उसने भारत को एक गर्व का मौका जरूर दिया। अब भारत को फाइनल मुकाबला आठ मार्च को खेलना है। 

loksabha election banner

कमाल की बात ये है कि आठ मार्च को भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर का जन्मदिन है। अब विश्व क्रिकेट इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब आइसीसी के फाइनल मुकाबले के दिन किसी कप्तान का जन्मदिन होगा। आइसीसी के जितने भी इवेंट हैं चाहे वो वनडे वर्ल्ड कप, टी 20 वर्ल्ड कप, चैंपियंस ट्रॉफी हो या फिर अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप हो। इन सबके फाइनल मैच जब भी खेले गए उस दिन किसी कप्तान का बर्थडे नहीं पड़ा। ऐसा वर्ल्ड क्रिकेट इतिहास में पहली बार होगा कि किसी कप्तान के बर्थडे वाले दिन कोई फाइनल मैच खेला जाएगा। इसे हरमनप्रीत की किस्मत ही कह सकते हैं कि वो इस दुर्लभ रिकॉर्ड को अपने नाम करने वाली दुनिया की पहली क्रिकेटर बन गईं हैं। 

हरमनप्रीत कौर का जन्म 8 मार्च 1989 को पंजाब में हुआ था। वो महिला टी 20 विश्व कप फाइनल वाले दिन 31 साल की हो जाएंगी। हालांकि इस विश्व कप में हरमनप्रीत कौर ने अपनी बल्लेबाजी से निराश किया है और चारों लीग मुकाबलों में वो ज्यादा रन बनाने में कामयाब नहीं रहीं। हरमनप्रीत ने चारों मुकाबलों में 2,8,1,15 रन की पारी खेली। उनके टी 20 करियर की बात करें तो उन्होंने अब तक कुल 113 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 2182 रन बनाए हैं और उनके नाम पर एक शतक है। उनका बेस्ट स्कोर 103 रन रहा है। वहीं उन्होंने इतने मैचों में 29 विकेट भी लिए हैं। उनका बेस्ट प्रदर्शन 23 रन देकर 4 विकेट रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.