Move to Jagran APP

स्टीव स्मिथ ने ठोका टेस्ट करियर का दूसरा दोहरा शतक, तोड़ दिए सचिन-लारा के रिकॉर्ड

इंग्लैंड के खिलाफ पर्थ के मैदान पर स्मिथ ने अपने टेस्ट करियर का सबसे तेज शतक पूरा किया।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sat, 16 Dec 2017 04:33 PM (IST)Updated: Sun, 17 Dec 2017 10:21 AM (IST)
स्टीव स्मिथ ने ठोका टेस्ट करियर का दूसरा दोहरा शतक, तोड़ दिए सचिन-लारा के रिकॉर्ड
स्टीव स्मिथ ने ठोका टेस्ट करियर का दूसरा दोहरा शतक, तोड़ दिए सचिन-लारा के रिकॉर्ड

नई दिल्ली, जेएनएन। पर्थ में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में कंगारू कप्तान स्टीव स्मिथ ने अपने टेस्ट करियर का दूसरा दोहरा शतक ठोक दिया। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक स्मिथ नाबाद 229 रन पर बल्लेबाज़ी कर रहे हैं। स्मिथ ने मिचेल मार्श के साथ मिलकर पांचवे विकेट के लिए नाबाद 301 रन की साझेदारी कर ली है। वहीं मिचले मार्श भी नाबाद 181 रन बनाकर खेल रहे हैं। इस दोहरे शतक की बदौलत स्मिथ एंड कंपनी ने पर्थ के वाका में भी अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। इस बेहतरीन पारी के दौरान स्टीव स्मिथ ने सचिन तेंदुलकर और ब्रायन लारा जैसे दिग्गजों का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया।

loksabha election banner

स्मिथ ने तोड़ा सचिन का ये रिकॉर्ड

पर्थ टेस्ट के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने 22 वां टेस्ट शतक जमाया। इस शतक को जमाते ही स्मिथ ने सबसे कम पारियों में बनाए गए सचिन के 22 शतक के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। स्मिथ ने अपनी 108वीं पारी में ये उपलब्धि हासिल की, जबकि तेंदुलकर ने इस मुकाम को 114 पारी खेलकर हासिल किया था। हालांकि सबसे कम पारियों में 22 शतक बनाने की बात करें, तो यह रिकॉर्ड सर डॉन ब्रैडमैन के नाम है। उन्होंने महज 58 पारियों में इतने शतक लगा दिए थे। इसके बाद नाम आता है सुनील गावस्कर का। गावस्कर ने 101 में ये उपलब्धि हासिल की थी और तीसरे नंबर पर अब स्मिथ पहुंच गए हैं।

स्मिथ ने तोड़ा लारा का रिकॉर्ड

इस पारी के साथ ही ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने साल 2017 में अपने एक हज़ार टेस्ट रन भी पूरे कर लिए। स्मिथ लगातार 4 साल से प्रत्येक वर्ष टेस्ट क्रिकेट में एक हज़ार से ज़्यादा रन बनाते आ रहे हैं। स्मिथ से ज़्यादा लगातार सालों में सबसे ज्यादा 1000+ रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज मैथ्यू हेडन के नाम है। उन्होंने लगातार 5 साल तक हजार रन के आंकड़े को छुआ था। हेडन ने ये कमाल साल 2001 से 2005 तक किया था। वहीं ब्रायन लारा, मार्कस ट्रेस्कोथिक और केविन पीटरसन ने ये काम 3-3 साल तक लगातार किया था और स्मिथ ने लगातार 4 साल तक 1000 से ज़्यादा रन बनाकर इन तीनों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। ब्रायन लारा ने काम 2003 से 2005 तक, मार्कस ट्रेस्कोथिक ने 2003 से 2005 और केविन पीटरसन ने 2006 से 2008 तक एक साल में 1000 से ज़्यादा टेस्ट रन बनाए थे।

स्मिथ ने खेली सबसे तेज़ पारी

इंग्लैंड के खिलाफ पर्थ के मैदान पर स्मिथ ने अपने टेस्ट करियर का सबसे तेज शतक पूरा किया। उन्होंने 138 गेंदों में सेंचुरी ठोकी। स्मिथ ने इससे पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ पर्थ के मैदान पर ही 2015-16 में 140 गेंदों में शतक जमाया था। कप्तान के तौर पर पर्थ के वाका में एक पारी में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में स्मिथ ने बॉब सिंपसन (176 रन) को पीछे छोड़ दिया है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.