नई दिल्ली, जेएनएन। Steve Smith century in Ashes 2019 fourth test match: एक वर्ष के बैन के बाद ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के बल्लेबाज स्टिव स्मिथ (Steve Smith) ने जिस तरह की वापसी की ही उससे हर कोई हैरान है। स्मिथ दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में क्यों गिने जाते हैं इसका उदाहरण उन्होंने पेश कर दिया है। टेस्ट क्रिकेट में तो उन्होंने 16 महीने के बाद एशेज के जरिए वापसी की और पहले ही टेस्ट मैच में इंग्लैंड के खिलाफ दोनों पारियों में शतक जड़ दिया। अब एक बार फिर से उन्होंने एशेज टेस्ट के चौथे मैच की पहली पारी में शतक लगा दिया। 

स्मिथ दूसरे टेस्ट मैच में भी शतक के करीब पहुंचे थे, लेकिन आउट हो गए थे। दूसरे टेस्ट मैच के दौरान इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर की एक गेंद उनकी कनपटी पर लगी थी और वो दूसरे टेस्ट मैच से बाहर हो गए थे। इसके बाद चोट की वजह से ही वो तीसरे टेस्ट में भी नहीं खेल पाए, लेकिन जैसे ही उन्होंने चौथे टेस्ट (Ashes 2019 Australia vs England) में वापसी की वो और ज्यादा खतरनाक नजर आए और इस एशेज का तीसरा शतक लगा दिया। 

स्टीव स्मिथ ने लगाया 26वां टेस्ट शतक

स्टीव स्मिथ ने अपने टेस्ट करियर का 26वां शतक लगाया। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच की पहली पारी में अपना 26 वां टेस्ट शतक 160 गेंदों पर पूरा किया। स्मिथ ने पहली पारी में लाबुशाने के साथ तीसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी करते हुए 116 रन बनाए। चौथे विकेट के लिए उन्होंने ट्रेविस हेड के साथ 39 रन जबकि पांचवें विकेट के लिए मैथ्यू वेड के साथ 41 रन की साझेदारी की। 

स्टीव वॉ को पीछे छोड़ा स्टीव स्मिथ ने

स्टीव स्मिथ ऑस्ट्रेलिया की तरफ से एशेज में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। एशेज में ये उनका 11वां शतक रहा। उन्होंने स्टीव वॉ को पीछे छोड़ दिया जिनके नाम पर एशेज में 10 शतक दर्ज थे। एशेज में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में डॉन ब्रेडमैन सबसे आगे हैं जिन्होंने कुल 19 शतक लगाए थे। 

Most centuries In Ashes for Australia

-Don Bradman - 19
-Steve Smith - 11*
-Steve Waugh - 10

सचिन तेंदुलकर को टेस्ट में पीछे छोड़ दिया स्मिथ ने

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 26वां शतक लगाने के मामले में स्टीव स्मिथ ने भारत के पूर्व बल्लेबाज सचिन को पीछे छोड़ दिया। स्मिथ ने अपना 26वां टेस्ट शतक 121 वीं पारी में लगाया जबकि सचिन ने ये कमाल अपने 136वें टेस्ट इनिंग में किया था। टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम इनिंग में 26वां शतक लगाने वाले बल्लेबाज डॉन ब्रेडमैन थे। उन्होँने अपने टेस्ट करियर के 69वीं पारी में 26वां टेस्ट शतक लगाया था। 

Fastest to 26 Test Centuries

-Bradman - 69 innings
-Smith - 121 innings*
-Sachin - 136 innings

-S Gavaskar-144  innings
-M Hayden-145  innings
-G Sobers-155  innings

 इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में शतक लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंचे स्मिथ

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में स्टीव स्मिथ दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने इंग्लिश टीम के खिलाफ अपना 11वां शतक लगाया। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज डॉन ब्रेडमैन हैं। उन्होंने  इंग्लैंड के खिलाफ 19 टेस्ट शतक लगाए थे। 

Most Test Hundreds vs One team

-Bradman - 19 vs ENG
-Gavaskar - 13 vs WI
-Hobbs - 12 vs AUS
-Smith - 11 vs ENG*
-Sachin - 11 vs AUS
-Sangakkara - 10 vs PAK
-Sobers - 10 vs ENG
-S Waugh - 10 vs ENG

एशेज में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज बने स्मिथ

एशेज में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में स्मिथ अब तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। उनके नाम पर अब 11 शतक हो गए हैं जबकि पहले स्थान पर 19 शतक के साथ डॉन ब्रेडमैन और दूसरे स्थान पर 12 शतक के साथ जैक हॉब्स शामिल हैं। 

Most 100s in Ashes
-19 Don Bradman
-12 Jack Hobbs
-11 Steve Smith *
-10 Steve Waugh
-09 Wally Hammond/ David Gower

तीसरी बार स्मिथ ने एशेज में बनाए 500 रन

स्टीव स्मिथ ने एशेज में लगातार तीसरी बार 500 ये उससे ज्यादा रन बनाए और लगातार तीन सीरीज में ऐसा करने वाले वो ऑस्ट्रेलिया के पहले बल्लेबाज बने। वहीं एशेज में सबसे ज्यादा बार 500 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज डॉन ब्रेडमैन हैं जिन्होंने पांच बार ये कमाल किया था। 

Scoring 500+ runs in an Ashes series most times, Smith is the first to do so in three consecutive series

-5 Don Bradman
-3 Jack Hobbs/ Steve Smith

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस