Move to Jagran APP

IPL 2020 में भारत ही नहीं, बल्कि इस देश के खिलाड़ियों ने भी मचाया हुआ है तहलका

इंडियन प्रीमियर लीग यानी IPL के 13वें सीजन में भारतीय खिलाड़ियों का तो जलवा देखने को मिल ही रहा है। साथ ही साथ एक देश और है जिसके खिलाड़ियों ने तहलका मचाया हुआ है। ये देश कोई और बल्कि साउथ अफ्रीका है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sun, 18 Oct 2020 05:03 PM (IST)Updated: Sun, 18 Oct 2020 05:03 PM (IST)
IPL 2020 में भारत ही नहीं, बल्कि इस देश के खिलाड़ियों ने भी मचाया हुआ है तहलका
IPL 2020 का आयोजन UAE में हो रहा है।

नई दिल्ली, जेएनएन। संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में खेले जा रहे इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सीजन में भी हर बार की तरह भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा देखने को मिल रहा है। ऐसा इसलिए भी है, क्योंकि टीम में कम से कम 7 भारतीय खिलाड़ी खेलते ही हैं, लेकिन एक देश के खिलाड़ी अलग-अलग आइपीएल टीमों के लिए दमदार प्रदर्शन करते हुए तहलका मचाए हुए हैं। यहां तक कि उन देशों के खिलाड़ी लय में नहीं हैं, जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल चुके हैं।

loksabha election banner

दरअसल, भारतीय टीम की ओर से केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, विराट कोहली, शिखर धवन, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, श्रेयस अय्यर और आर अश्विन जैसे खिलाड़ी दमदार प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं, साउथ अफ्रीकाई देश के खिलाड़ियों ने भी अपने दमखम से हर किसी का ध्यान खींचा है। भारत के बाद दूसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी हैं, जो अलग-अलग टीमों के लिए आइपीएल 2020 में खेल रहे हैं और लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

मौजूदा समय में क्विंटन डिकॉक, फाफ डुप्लेसिस, एबी डिविलियर्स, क्रिस मॉरिस, एनरिक नॉर्खिया और कगिसो रबादा को लगातार मौका मिल रहा है, साउथ अफ्रीकाई खिलाड़ी हैं। इसके अलावा भिन्न-भिन्न टीमों से डेविड मिलर, लुंगी नगिदी और डेल स्टेन खेल चुके हैं, लेकिन मौके ज्यादा नहीं मिले हैं। इसके अलावा इमरान ताहिर जैसे दिग्गज खिलाड़ी प्लेइंग इलेवन से बाहर हैं, लेकिन जो खिलाड़ी लगातार खेल रहे हैं उनके आंकड़े हैरान करने वाले हैं।

बल्लेबाजी की बात करें तो सीएसके के लिए फाफ डुप्लेसिस 9 मैचों 52.14 की औसत से 365 रन बना चुके हैं। एबी डिविलियर्स इतने मैचों में 200 के करीब के स्ट्राइकरेट से 285 रन बना चुके हैं। क्विंटन डिकॉक का बल्ला भी मुंबई इंडियंस के लिए आग उगल रहा है और वे 8 मैचों में 269 रन बना चुके हैं। ऑलराउंडर के तौर पर क्रिस मॉरिस अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। सीमित मौकों पर उन्होंने बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन किया है।

गेंदबाजी के मामले में कगिसो रबादा 9 मैचों में 19 विकेट चटका चुके हैं। एनरिक नॉर्खिया ने दिल्ली कैपिटल्स के लिए 9 मैचों में 12 विकेट हासिल किए हैं। आइपीएल के इतिहास की सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड भी उन्हीं ने तोड़ा है। क्रिस मॉरिस ने 4 मैचों में आरसीबी के लिए 9 विकेट लिए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.